Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. फॉक्सवैगन की उम्मीदें अब Tiguan UV पर, 31.99 लाख रुपये कीमत के साथ इन 5 कारों को देगी टक्कर

फॉक्सवैगन की Tiguan UV इन 5 कारों को देगी टक्कर, क्या फेसलिफ्ट के बाद जमेगी भारतीय सड़कों पर धाक?

फॉक्सवैगन पैसेंजर कार्स ने इसी हफ्ते अपनी पांच सीटों की टिगुआन यूवी का ‘फेसलिफ्ट’ संस्करण भारतीय बाजार में उतारा है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: December 10, 2021 12:22 IST
फॉक्सवैगन  Tiguan UV इन 5...- India TV Paisa
Photo:TIGUAN

फॉक्सवैगन  Tiguan UV इन 5 कारों को देगी टक्कर 

Highlights

  • फॉक्सवैगन ने टिगुआन यूवी का ‘फेसलिफ्ट’ संस्करण भारतीय बाजार में उतारा है
  • इसकी शुरुआती शोरूम कीमत 31.99 लाख रुपये रखी गई है
  • भारत में इसका मुकाबला जीप की कंपास और हुंडई की टुसॉ से हो सकता है

फॉक्सवैगन पैसेंजर कार्स ने इसी हफ्ते अपनी पांच सीटों की टिगुआन यूवी का ‘फेसलिफ्ट’ संस्करण भारतीय बाजार में उतारा है। इसकी शुरुआती शोरूम कीमत 31.99 लाख रुपये रखी गई है। कंपनी ने कहा कि इस मॉडल की डिलिवरी अगले साल जनवरी मध्य से होगी। भारत में इस कार का मुकाबला जीप की कंपास और हुंडई की टुसॉ से हो सकती है। इसके अलावा इसका डीजल वेरिएंट हाल ही में भारत में आई सिट्रॉन एयरक्रॉस 

फॉक्सवैगन पैसेंजर कार्स इंडिया ने कहा, ‘‘इस कार को कंपनी की औरंगाबाद इकाई में स्थानीय रूप से असेंबल किया गया है। नयी टिगुआन विश्वस्तर पर प्रसिद्ध एमक्यूबी मंच पर आधारित है। इसे ‘एलिगेंस’ वैरिएंट में पेश किया जा रहा है जो ग्राहकों को उनके पैसे की पूरी कीमत प्रदान करेगी। फॉक्सवैगन पैसेंजर कार्स के ब्रांड निदेशक आशीष गुप्ता ने कहा, ‘‘फॉक्क्सवैगन टिगुआन दुनियाभर में हमारी सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी कार है। यह मॉडल स्टाइल, प्रदर्शन के साथ-साथ सुरक्षा का एक शानदार संयोजन उपलब्ध कराता है।’

भारत में इन कारों से होगी टक्कर 

जीप कंपास

टिगुआन की भारतीय बाजार में टक्कर की बात की जाए तो यहां सबसे बड़ा मुकाबला जीप की कंपास से होगा। फेसलिफ़्टेड कंपास को अब एक अपडेटेड डिज़ाइन, नए स्टाइलिंग एलिमेंट्स और नई सुविधाएँ मिलती हैं और इसे चार ट्रिम्स - स्पोर्ट, लॉन्गिट्यूड (O), लिमिटेड (O) और मॉडल 'S' में पेश किया गया है। जीप कंपास के भारत में कुल 11 वेरिएंट्स पेश किए गए हैं। 2021 जीप कम्पास समान पावरट्रेन विकल्पों के साथ जारी है- 1.4-लीटर मल्टी-एयर पेट्रोल इंजन और 2.0-लीटर मल्टी-जेट डीजल यूनिट। कीमत की बात करें तो कंपास पेट्रोल की कीमत 17.79 से 26.34 लाख है वहीं डीजल में यह 19.49 से 29.34 लाख में उपलब्ध है। 

हुंडई टुसॉ

Hyundai Tucson फेसलिफ्ट को पिछले साल जुलाई में भारत में लॉन्च किया गया था। यह कंपनी के लाइन-अप में क्रेटा के ऊपर स्थित है और स्टाइलिंग ट्विक्स, संशोधित पावरट्रेन और नए ट्रांसमिशन विकल्पों सहित व्यापक एडवांसमेंट के साथ आता है। Hyundai Tucson फेसलिफ्ट के पॉवरट्रेन विकल्पों में 2.0-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन विकल्प शामिल हैं। BS6 पेट्रोल मोटर 150 bhp और 192 Nm का टार्क पैदा करता है, जबकि BS6 डीजल इंजन 182 bhp और 400 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। पेट्रोल मोटर को 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है, जबकि डीजल 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का उपयोग करता है। 

सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस

2021 Citroen C5 Aircross देश में फ्रांसीसी कार निर्माता द्वारा लॉन्च किया जाने वाला पहला उत्पाद है, जो भारतीय कार बाजार में ब्रांड के प्रवेश को चिह्नित करता है। SUV भारत में एक कंप्लीटली नॉक्ड डाउन (CKD) यूनिट के रूप में आती है और इसे स्थानीय रूप से तमिलनाडु के तिरुवल्लूर में Citroen India के प्लांट में असेंबल किया जाता है। Citroen C5 Aircross सिंगल पावरट्रेन विकल्प के साथ आता है, जो कि 2.0-लीटर डीजल इंजन है। इसे 400 एनएम के पीक टॉर्क के मुकाबले 175 बीएचपी की अधिकतम पावर विकसित करने के लिए तैयार किया गया है। 

टाटा हैरियर

टाटा हैरियर को 2018 में भारत में लॉन्च किया गया था और फिर 2020 में एक व्यापक अपडेट प्राप्त हुआ। टाटा हैरियर को 9 वेरिएंट्स - XE, XM, XMA, XT, XT+, XZ, XZ+, XZA, XZA+ में पेश किया गया है। यह केवल डीजल मॉडल है, जो फिएट-सोर्सेड 2.0-लीटर, फोर-सिलेंडर, मल्टीजेट डीजल द्वारा संचालित है। इंजन 138 bhp की पावर और 350 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

एमजी हेक्टर

MG Motor ने इस साल की शुरुआत में Hector का अपडेटेड वर्जन पेश किया था। पांच सीटों वाली यह एसयूवी पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट में उपलब्ध है। पेट्रोल मोटर 1.5-लीटर पेट्रोल इकाई है, जबकि डीजल वेरिएंट समान फिएट-सोर्स किए गए 2.0-लीटर डीजल इंजन द्वारा संचालित होते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement