Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. क्या है Formula E race? जिसके लिए हैदराबाद में हो रही है बड़ी तैयारी

क्या है Formula E race? जिसके लिए हैदराबाद में हो रही है बड़ी तैयारी

अभी तक आपने फार्मूला रेसिंग का नाम सुना होगा, ठीक इसी के तर्ज फार्मूला ई रेसिंग की शुरुआत हुई है। वहीं यह सिंगल सीटर इलेक्ट्रिक मोटर स्पोर्ट्स की चैंपियनशिप है, जिसमें कारों का बेहतर रोमांच देखने को मिलता है। आइए डिटेल जानते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: January 06, 2023 23:05 IST
क्या है Formula E race- India TV Paisa
Photo:FILE क्या है Formula E race

फॉर्मूला रेसिंग की तरह ही फार्मूला ई रेसिंग की शुरूआत हुई है, यह एक तरह से ओपन व्हील ऑटो रेसिंग कारों के लिये जाना जाता है। वहीं इस रेसिंग में बैटरी वाली कारें दौड़ती है, जोकि एक इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित होती हैं। वहीं इन कारों के जरिये ध्वनि प्रदूषण कम होता है, जहां यह कारें 80 डेसिबल तक की ध्वनि करती हैं, जोकि पेट्रोल कारों से काफी कम हैं। दूसरी ओर देश में पहली बार इंटरनेशनल फार्मूला ई रेसिंग का आयोजन होने वाला है, जिसके लेकर तैयारियां अंतिम दौर पर हैं, आज हम इससे जुड़ी जानकारी आपके लिये लेकर आये हैं। 

कब और कहां होगा आयोजन 

वहीं फार्मूला रेसिंग का आयोजन 11 फरवरी, 2022 को हैदराबाद शहर के बुद्ध अंतरराष्ट्रीय सर्किट में होगा, जहां पहली बार फार्मूला ई रेसिंग कारें फर्राटा भरेंगी। दूसरी ओर यह सन 2013 के बाद फार्मूला वन इंडियन की सबसे बड़ी रेस होगी, जिसको लेकर चारों तरफ उत्सुकता का माहौल है। 

कब हुई फार्मूला ई रेसिंग की शुरुआत

वहीं इस रेसिंग की शुरुआत सन 2014 में हुई थी, जहां भारत की ओर से करुण चंडोक ने इस रेस में हिस्सा लिया था। बता दें कि यह एक इलेक्ट्रिक पावर्ड सिंगल सीटर चैंपियनशिप है, जिसे एफआईए द्वारा हाल में ही दर्जा दिया गया है। 

यह है इसके विषय में महत्वपूर्ण जानकारी

वहीं फार्मूला ई रेसिंग को ई प्रिक्स के नाम से भी जाना जाता है, जहां दुनिया के बड़े शहरों की सड़कों में इसका आयोजन होता है, दूसरी ओर फार्मूला ई रेसिंग के जरिये इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा मिलता है। वहीं भारत में इसका चौथा दौर हैदराबाद में होना है, जबकि सातवें दौर में फार्मूला ई रेसिंग का आयोजन ब्राजील के साओ पाउलो में होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement