Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. PDI Checking क्या है? कार की डिलीवरी लेने से पहले इसे चेक करने के फायदे

क्या होती है PDI Checking? कार लेने से इसे चेक करना क्यों है जरूरी, जानें इसके फायदे

कार खरीदने से पहले PDI Checking करना बहुत जरूरी है। अगर आपने भी पहले से कोई कार बुक कर रखा है और इसकी डिलीवरी होने वाली है तो PDI Checking के बारे में जरूर जानें। इससे आप डिलीवरी होने के बाद इसके ऊपर खर्च होने वाले हजारों रुपये की बचत कर सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 19, 2023 5:00 IST
Benefits of PDI checking before taking delivery of the car- India TV Paisa
Photo:CANVA कार की डिलीवरी लेने से पहले पीडीआई चेकिंग के फायदे

PDI Checking: कार खरीदना अधिकतर लोगों का सपना होता है। इसके लिए लोग हर महीने सेविंग कर बजट बनाते हैं। पॉकेट से हजारों रुपये की कटौती करने के बाद बजट बनाकर कार की बुकिंग करते हैं। इसे घर पर डिलीवरी होने के बाद किसी भी तरह की समस्या होती है तो लोग कस्टमर केयर में कॉल कर परेशान हो जाते हैं। इससे बचने के लिए आप कार की डिलीवरी होने से पहले ही PDI checking करें। इसे चेक करना क्यों जरूरी है और इसके क्या फायदे हैं इससे नहीं रहे अनजान।

क्या है PDI Checking

कार की डिलीवरी लेने से पहले PDI Checking करना बहुत आसान है। PDI Checking को प्री डिलीवरी इंस्पेक्शन कहते हैं। साधारण शब्दों में कहें तो इसका मतलब कार खरीदने से पहले इसे पूरी तरह से चेक करना है। दरअसल इसे आपके घर तक पहुंचने से पहले कई चरणों से गुजरना होता है। फैक्ट्री से निकलने के बाद शोरूम और फिर लोड होते समय भी इसमें टूट फूट, स्क्रैच होने की संभावना है। डिलीवरी होने के बाद पूरी जिम्मेदारी ग्राहक की है इसलिए PDI Checking जरूरी है। 

PDI Checking के फायदे

PDI Checking के फायदे के बाद करें तो इससे डिलीवरी के बाद आपको किसी भी तरह के परेशानी नहीं होगी। अगर आप कार की डिलीवरी लेते समय इसमें स्क्रैच, टायर फटा होना या फिर इंटीरियर के अलावा बाहर की तरफ से किसी भी तरह की खराबी हो तो आप डायरेक्ट कंपनी से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आपको अलग से एक भी रुपये खर्च नहीं करने पड़ेंगे। सिर्फ इतना ही नहीं सभी डॉक्यूमेंट पर साइन करने से पहले इसे एक बार ध्यान से जरूर पढ़ें।

ऐसे करें PDI Checking

PDI Checking बहुत आसान है, लेकिन इसके लिए सभी तरह की जानकारी होना बहुत जरूरी है। इसे घर आने से पहले आप शोरूम में विजिट कर दोनों बंपर, टायर, बॉडी स्क्रैच, एक्सटीरियर, सभी फीचर्स चेक करें। इसके अलावा कार के इंटीरियर पर एक नजर डालें। डैशबोर्ड, गियर लीवर, सीट, फ्लोर, इंजन ऑयल, कूलेंट, ब्रेक ऑयल, ये सभी चीजें PDI Checking में शामिल है। वहीं दूसरी तरफ एसी, एमआईडी, पावर विंडो, डोर लॉक-अनलॉक, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, को चेक करना न भूलें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement