Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. 10 मिनट में कार टायर बदलने के लिए महिलाएं फॉलो करें ये 5 टिप्स और ट्रिक्स

महिलाएं इन 5 आसान टिप्स और ट्रिक्स से बदलें कार के टायर, सिर्फ 10 मिनट में हो जाएगा काम

कार चलाते समय अचानक टायर फटने या पंचर होने के बाद इसे मैकेनिक के पास ले जाने के लिए टायर बदलना जरूरी है। आमतौर पर लोग जैक लगा कर स्टेपनी बदलते हैं। अगर आपके एक महिला हैं और मात्र 10 मिनट में कार टायर बदलना चाहती हैं तो इन 5 आसान टिप्स और ट्रिक्स को फॉलो करें।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 21, 2023 6:30 IST
car tire changing tips for women- India TV Paisa
Photo:CANVA 10 मिनट में महिलाएं ऐसे बदलें कार टायर

गाड़ी चलाते समय किसी वजह से टायर फटने या फिर इसे पंचर हो जाने के बाद लोग परेशान हो जाते हैं। ऐसा आमतौर पर उबड़ खाबड़ और दुर्गम रास्ते पर देखने को मिलता है। अगर आपके पास भी एक कार है और इससे लंबी दूरी की यात्रा करते हैं तो स्टेपनी बदलने के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। इसे पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी बहुत आसानी से कर सकती है। इसके लिए आपको किसी की भी मदद लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यहां महिलाओं के लिए मात्र 10 मिनट में कार टायर बदलने के टिप्स और ट्रिक जानें।

1. टायर बदलने के लिए कार को समतल जगह पर करें पार्क

पंचर होने के बाद अधिकतर लोग इसे कुछ दूरी तक चल देते हैं। वहीं दूसरी तरफ इसे पंचर होने के बारे में जानकारी मिलने पर आप टायर को खराब होने से बचा सकते हैं। जैसे ही आपको पता चले कि कार डिसबैलेंस है और चलाने में किसी तरह की परेशानी हो रही है तो इसे सड़क के किनारे समतल जगह पर पार्क करें। इसके बाद टायर की सही तरीके से जांच करें। महिलाएं गाड़ी को जल्दी रोकने के लिए इमरजेंसी ब्रेक यूज कर सकते हैं।

2. टायर बदलते समय ऐसे करें नट ढीला

गाड़ी को सही और समतल जगह पर पार्क करने के बाद नट बोल्ट खोलने समय आप एक ट्रिक को अपना सकते हैं। महिलाएं इसे बगैर ताकत लगाए भी आसानी से खोल सकती है। इसके लिए सभी नट बोल्ट को एक एक कर नहीं बल्कि एक साथ खोलने को कोशिश करें। इसके लिए आप पहले एक एक कर सभी नट को ढीला करें। पहले केवल नट को ढीला करें इसे या टायर को बाहर नहीं निकालें। अब सभी को धीरे धीरे समान अनुपात में बाहर निकलने की कोशिश करें।

3. टायर निकालने से पहले जैक लगाएं

सभी नट और बोल्ट को ढीला करने के बाद जैक लगाएं। कुछ लोग जैक को लगाते समय गलती करते हैं। इसे प्लास्टिक नहीं बल्कि चेचिस बॉडी के नीचे फिट करें। अब एक बार पोजिशनिंग कर इसे धीरे धीरे उपर करें। महिलाएं इसे कम ताकत लगा कर उपर करने के लिए पैरों का यूज कर सकती है। इस पर चढ़ने से गाड़ी अपने आप ही ऊपर की तरफ जाने लगती है।

4. टायर को कार से बाहर निकालें

गाड़ी ऊपर उठ जाने के बाद सभी नट को खोल कर बाहर निकाल लें। इसके बाद धीरे-धीरे टायर को ऊपर नीचे घुमाते हुए बाहर की तरफ निकालने की कोशिश करें। इस जाम होने पर ताकत लगा सकते हैं। इसके अलावा अगर हथौड़ा हो रहा या फिर कोई रिंच हो तो महिलाएं इस पर धीरे-धीरे बोल्ट के साइड में मारे। झटके में निकालने की कोशिश नहीं करें इससे आप पीछे की तरफ गिर सकते हैं।

5. स्टेपनी टायर को लगाएं

टायर बदलने के लिए पहले से स्टेपनी को निकाल कर तैयार रखें। महिलाएं इसे बहुत ही आसानी से फिट कर सकती है। टायर को लगाने के बाद नट को बोल्ट में फंसा दें। इसके बाद जैक को धीरे-धीरे डाउन कर नीचे की तरफ करें। अंत में इसे बाहर निकालने के बाद सभी नट को पूरी तरीके से टाइट कर दें। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement