1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बजट 2020
  5. फुटवियर, चिकित्‍सा उपकरण और फर्नीचर हुए महंगे

आयातित फुटवियर, चिकित्‍सा उपकरण और फर्नीचर होंगे महंगे, विदेशी शराब होगी सस्‍ती

प्यूरीफाइड टेरेपैथलिक एसिड (पीटीए) पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी को खत्म कर दिया गया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 01, 2020 14:37 IST
Customs duty on imported footwear, furniture hiked- India TV Paisa

Customs duty on imported footwear, furniture hiked

नई दिल्‍ली। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को अपने दूसरे बजट भाषण में आयातित फुटवियर और फर्नीचर पर कस्‍टम ड्यूटी बढ़ाने का ऐलान किया है। नए दशक के अपने पहले बजट भाषण में सीतारमण ने चिकित्‍सा उपकरणों के आयात पर स्‍वास्‍थ्‍य उपकर लगाने की भी घोषणा की है। इससे देश में आयातित चिकित्‍सा उपकरण अब महंगे हो जाएंगे। बजट भाषण के दौरान तबियत बिगड़ने पर वित्‍त मंत्री ने बजट भाषण पूरा नहीं पढ़ा।

इसके अलावा वित्‍त मंत्री ने अखबारी कागज, हल्‍के वजन वाले कोटेड पेपर पर कस्‍टम ड्यूटी को घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया है, यह पहले 10 प्रतिशत थी। वॉल फैन पर कस्‍टम ड्यूटी को मौजूदा 7.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया गया है।  

प्‍यूरीफाइड टेरेपैथलिक एसिड (पीटीए) पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी को खत्‍म कर दिया गया है। रॉ शुगर, एग्रो-एनीमल आधारित उत्‍पादों, टूना बैट, स्‍किम्‍ड मिल्‍क, कुछ एल्‍कोहलिक पेय पदार्थों, सोया फाइबर, सोया प्रोटीन पर से कस्‍टम ड्यूटी को खत्‍म कर दिया गया है।

पोरसिलैन या चाइना सेरामिक, क्‍ले आयरन, स्‍टील, कॉपर से बने टेबलवेयर या किचनवेयर पर कस्‍टम ड्यूटी को मौजूदा 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया गया है। कैटालिटिक कन्‍वर्टर्स, कमर्शियल वाहनों के पार्ट्स, (इलेक्ट्रिक व्‍हीकल को छोड़कर) पर कस्‍टम ड्यूटी को बढ़ाया गया है।   

Write a comment
X