1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बजट 2020
  5. देश के दूरदराज इलाकों में बढ़ेगी कनेक्टिविटी, 100 नए एयरपोर्ट खोलने की योजना का ऐलान

देश के दूरदराज इलाकों में बढ़ेगी कनेक्टिविटी, 100 नए एयरपोर्ट खोलने की योजना का ऐलान

देश के दूरदराज के इलाकों में आवाजाही आसान बनाने के लिए सरकार 2025 तक 100 नए एयरपोर्ट खोलने जा रही है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 01, 2020 12:50 IST
Budget 2020- India TV Paisa

Budget 2020

देश के दूरदराज के इलाकों में आवाजाही आसान बनाने के लिए सरकार 2025 तक 100 नए एयरपोर्ट खोलने जा रही है। आज पेश हुए बजट में इस बारे में ऐलान किया गया। ये सभी एयरपोर्ट उड़ान योजना के तहत खोले जाएंगे।  इसके पहले शुक्रवार को पेश हुए आर्थिक सर्वेक्षण में भी नए एयरपोर्ट खोले जाने की बात कही गई थी।  
 
सर्वेक्षण में कहा गया है कि मौजूदा एयरपोर्ट पर दबाव लगातार बढ़ रहा है, इस वजह से नए एयरपोर्ट को जल्द से जल्द खोले जाने की जरुरत है। सर्वे के मुताबिक साल 2025 तक देश में एयरलाइंस के पास मौजूदा विमानों का बेड़ा भी 2025 तक बढ़कर दोगुना हो जाएगा। ऐसे में नए एयरपोर्ट खोले जाने से न केवल देश में हवाई यात्रा को आम लोगों के और करीब पहुंचाया जा सकेगा। साथ ही एविएशन कंपनियों के लिए नए मार्ग भी खुलेंगे। इससे यात्रियों और एविएशन कंपनियों दोनो को ही फायदा होगा 
 
आम लोगों के लिए हवाई यात्रा सुगम बनाने और दूरदराज के इलाकों में कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए सरकार पहले ही उड़ान योजना का ऐलान कर चुकी है। इस योजना के तहत नए एयर स्ट्रिप बनाने के साथ साथ पहले से बनी हुई लेकिन इस्तेमाल में न आने वाले हवाई पट्टियों का भी विकास किया जाएगा। सरकार योजना के तहत हेली पैड और पानी पर उतर सकने वाले विमानों के लिए भी इंफ्रास्ट्रक्चर बनाएगी। 
Write a comment
X