Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बजट 2022
  4. Shocking: बैंक का काला कारनामा, अपराधियों-तानाशाहों की अरबों की दौलत को ठिकाने लगाया

Shocking: बैंक का काला कारनामा, अपराधियों-तानाशाहों की अरबों की दौलत को ठिकाने लगाया

जिन खातों के बारे में जानकारी लीक हुई है उनमें अरबों डॉलर से अधिक राशि जमा है। पत्रकारों के निष्कर्षों की समीक्षा करने वाले विशेषज्ञों का कहना है कि इनमें से कई ग्राहकों को क्रेडिट सुइस में अनुमति नहीं दी जानी चाहिए थी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 21, 2022 18:26 IST
credit susse- India TV Paisa
Photo:FILE

credit susse

Highlights

  • दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित बैंकों में से एक क्रेडिट सुइस का काला कारनामा सामने आया
  • बैंक का महत्वपूर्ण डाटा चोरी होने ये यह जानकारी मिली है
  • जिन खातों के बारे में जानकारी लीक हुई है उनमें अरबों डॉलर से अधिक राशि जमा

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित बैंकों में से एक क्रेडिट सुइस का काला कारनामा सामने आया है। बैंक का महत्वपूर्ण डाटा चोरी होने ये यह जानकारी मिली है। चोरी के डेटा से पता चलता है कि बैंक ने दर्जनों अपराधियों, तानाशाहों, खुफिया अधिकारियों, मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों और नेताओं की काली कमाई को अपने यहां रखने में उनकी मदद की है।

डाटा लीक होने से मिली जानकारी

जर्मन अखबार सुदेउत्शे जितुंग और दुनिया भर के पत्रकारों के एक नेटवर्क द ऑर्गनाइज्ड क्राइम एंड करप्शन रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट"(ओसीसीआरपी) ने 18,000 से अधिक क्रेडिट सुइस खातों के लीक रिकॉर्ड प्राप्त किए है। यह इस बैंक से अब तक लीक हुए सबसे बड़े आंकड़ें हैं। यह बैंक की कुल जमा राशि का एक छोटा सा हिस्सा है और इसमें दर्जनों संदिग्ध पात्र शामिल हैं जिनमें अल्जीरियाई जनरल, क्रूर अजरबैजानी शासक के बच्चे, और सर्बियाई मादक पदार्थ शहंशाह भी है जिसे मिशा केले के नाम से जाना जाता है।

अरबों डॉलर खातों में जमा

जिन खातों के बारे में जानकारी लीक हुई है उनमें अरबों डॉलर से अधिक राशि जमा है। पत्रकारों के निष्कर्षों की समीक्षा करने वाले विशेषज्ञों का कहना है कि इनमें से कई ग्राहकों को क्रेडिट सुइस में अनुमति नहीं दी जानी चाहिए थी। यह पूछे जाने पर कि इनमें से इतने सारे खाते क्यों मौजूद हैं तो वर्तमान और पूर्व कर्मचारियों ने बताया कि इसकी कार्यप्रणाली ऐसी है जो अधिकतम मुनाफा हासिल करने के लिए कोई भी जोखिम लेने को तैयार है। पत्रकारों और विशेषज्ञों का कहना है कि स्विट्जरलैंड के कठोर बैंकिंग गोपनीयता कानून उन संगठनों या पत्रकारों को कानूनी पंजे से डराकर चुप करा देते हैं जो एक स्विस बैंक के गलत कामों का पर्दाफाश करना चाहते हैं।

दुनियाभर के लोगों के खाते

रिपोर्ट में कहा गया है कि इसमें जिन लोगों के खाते हैं वे सभी दुनिया भर से आते हैं। ये खाताधारक एक अलग भ्रष्ट, सत्तावादी शासन से जुड़े हैं और इनमें से हर एक अपने तरीके से खुद को समृद्ध कर रहा हैं। लेकिन इस सब के बावजूद एक चीज है जो उन्हें एकजुट करती है और वह यह है कि उन्होंने अपना पैसा यहां जमा कराया है। अपनी लक्जरी घड़ियों, बर्फ से ढके पहाड़ों और बेहतर चॉकलेट के बाद, स्विट्जरलैंड शायद अपने गुप्त बैंकिंग क्षेत्र के लिए सबसे बेहतर जाना जाता है। इसी के चलते क्रेडिट सुइस अपने 166 साल के इतिहास में दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण वित्तीय संस्थानों में से एक बन गया है।

बैंक में 15 लाख ग्राहकों का खाता

इस बैंक में 50,000 कर्मचारी हैं जो 15 लाख ग्राहकों का खाता संबंधी जरूरतों को पूरा करते हुए उनकी अकूत कमाई का बेहतर तरीके से प्रबंधन करते हैं। यह स्विट्जरलैंड में दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। इस बैंक से जो डेटा लीक हुआ है उसमें 1940 से लेकर 2010 तक तक खातों की जानकारी है। क्रेडिट सुइस के ग्राहकों में मिस्र के एक खुफिया प्रमुख का परिवार भी शामिल है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Budget News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement