Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चार साल में 4G सर्विस से आमदनी 79,000 करोड़ रुपए होने की उम्मीद: एसोचैम

चार साल में 4G सर्विस से आमदनी 79,000 करोड़ रुपए होने की उम्मीद: एसोचैम

उद्योग मंडल एसोचैम और केपीएमजी के पावरिंग डिजिटल इंडिया पर दस्तावेज में कहा गया है कि 2020 तक देश में कुल उपभोक्ताओं में 17 प्रतिशत के पास 4जी कनेक्शन होंगे

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: September 08, 2016 11:54 IST
चार साल में 4G सर्विस से टेलीकॉम कंपनियों को होगी 79,000 करोड़ आमदनी, रिपोर्ट में हुआ खुलासा- India TV Paisa
चार साल में 4G सर्विस से टेलीकॉम कंपनियों को होगी 79,000 करोड़ आमदनी, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

नई दिल्ली। 4G सर्विस  से टेलीकॉम 2020 तक आमदनी 79,000 करोड़ रुपए पर पहुंच जाएगी। एक अध्ययन में कहा गया है कि 2020 तक देश में कुल मोबाइल उपभोक्ताओं में से 17 फीसदी के पास 4G कनेक्शन होगा।

ये भी पढ़े: एयरटेल ने प्रीपेड ग्राहकों के लिए लॉन्‍च किया डबल डेटा पैक, 296 रुपए में मिलेगा 2GB 4G डेटा

एसोचैम ने क्या कहा

उद्योग मंडल एसोचैम और केपीएमजी के पावरिंग डिजिटल इंडिया पर दस्तावेज में कहा गया है कि 2020 तक देश में कुल उपभोक्ताओं में 17 प्रतिशत के पास 4जी कनेक्शन होंगे। इससे आपरेटरों की 4जी सेवाओं से आय 79,580 करोड़ रपये पर पहुंच जाएगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार की डिजिटल इंडिया और स्मार्ट सिटी पहल से भी तेज गति की इंटरनेट सेवाओं की मांग बढ़ेगी।

ये भी पढ़े: आइडिया ने आंध्रप्रदेश और तेलंगाना के 121 कस्बों तक 4G सर्विस का किया विस्तार

4G एलटीई क्या है
एलटीई लांग टर्म इवोल्यूशन का संक्षिप्त रूप है और एलटीई एक ऐसी 4G संचार स्तर है जिसे थर्ड जेनरेशन पार्टनरशिप प्रोजेक्ट (3 जीपीपी) द्वारा विकसित किया गया था और इसे टेन एक्स की स्पीड के थ्री जी नेटवर्क्स की मोबाइल डिवाइसेज के लिए उपलब्ध कराया जाता है जिनका स्मार्टफोन्स, टेबलेट्‍स, नेटबुक्स, नोटबुक्स और वायरलेस हॉटस्पॉट्स में उपयोग किया जाता है। फोर जी तकनीकों को आईपी आधारित वॉयस, डाटा और मल्टीमीडिया स्ट्रीमिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जो कि कम से कम 100 एम बिट पर सेकंड की दर पर और कम से कम 1 जी बिट पर सेकंड की गति से उपलब्ध कराई जाती है।

4G एलटीई उन बहुत सारी प्रतियोगी स्टैंडर्ड्स में से एक है, जो कि अल्ट्रा मोबाइल ब्रॉडबैंड (यूएमबी) और वाईमैक्स (आईईईई 802.16) के लिए प्रतियोगिता करती हैं। सभी प्रमुख सेल्यूलर प्रोवाइडर्स ने 4G तकनीकों का इस्तेमाल शुरू कर दिया है, जो कि वेरीजॉन और एटीएंडटी ने 4G एलटीई नेटवर्क्स और स्प्रिंट यूटिलाइजिंग को नए 4G वाईमैक्स नेटवर्क के साथ प्रयोग की जाने लगी हैं।
 
वीओएलटीई क्या है

वीओएलटीई का अर्थ है वॉयस ओवर एलटीई और यह कुल मिलाकर वैसी ही है, जैसी कि टिन पर काम करती है। यह 4G एलटीई नेटवर्क पर एक वॉयस कॉल्स ओवर है और यह टू जी और थ्री जी कनेक्शनों से अलग होती है, जो कि आमतौर पर इस्तेमाल होते हैं। हम 4G के बारे में ज्यादातर डाउनलोडिंग, स्ट्रीमिंग और वेब ब्रॉऊसिंग को लेकर समझते हैं लेकिन वास्तव में यह एक प्राथमिक उपयोग है, जो कि अब तक किया जा रहा है लेकिन इसका उपयोग कॉल्स में सुधार के लिए भी किया जा सकता है।

वीओएलटीई का फायदा
श्रेष्ठ कॉल क्वालिटी‍-वीओएलटीई का सबसे बड़ा फायदा 3G और 2G कनेक्शनों की तुलना में बेहतर कॉल क्वालिटी है, क्योंकि 4G पर टू जी या थ्री जी की तुलना में ज्यादा डाटा भेजा जा सकता है। थ्री जी की तुलना में यह तीन गुना ज्यादा और टू जी की तुलना में छह गुना अधिक डाटा भेजा जा सकता है, इसके परिणामस्वरूप न केवल लाइन के दूसरी ओर बोल रहे व्यक्ति की आवाज अधिक साफ सुनाई देगी वरन इसकी आवाज की टोन भी साफ होगी। मूल रूप से यह एक एचडी वॉयस कॉल होगी और कुल मिलाकर यह अब तक का सर्वश्रेष्ठ अनुभव होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement