Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. किसी को नहीं पता कितना कालाधन गया देश से बाहर, DRI ने 34 लाख करोड़ के अनुमान को किया खारिज

किसी को नहीं पता कितना कालाधन गया देश से बाहर, DRI ने 34 लाख करोड़ के अनुमान को किया खारिज

भारत से अनुमानित तौर पर 34 लाख करोड़ रुपए कालाधन बाहर भेजे जाने की बात को सरकारी एजेंसी ने बड़ी अतिशयोक्ति (बढ़ा-चढ़ा कर पेश करना) करार दिया है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: June 12, 2016 18:50 IST
किसी को नहीं पता कितना कालाधन गया देश से बाहर, DRI ने 34 लाख करोड़ के अनुमान को किया खारिज- India TV Paisa
किसी को नहीं पता कितना कालाधन गया देश से बाहर, DRI ने 34 लाख करोड़ के अनुमान को किया खारिज

नई दिल्ली। भारत से अनुमानित तौर पर 505 अरब डॉलर (लगभग 34 लाख करोड़ रुपए) कालाधन बाहर भेजे जाने की बात को सरकारी एजेंसी ने बड़ी अतिशयोक्ति (बढ़ा-चढ़ा कर पेश करना) करार दिया है। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने इस तरह की रिपोर्ट के बारे में सुप्रीम कोर्ट द्वारा कालेधन पर बिठाई गई जांच समिति (एसआईटी) को अपनी राय से अवगत करा दिया है।

वाशिंगटन के एक गैर लाभकारी शोध एवं सलाहकार संगठन ग्लोबल फाइनेंशियल इंटेग्रिटी (जीएफआई) ने अपनी इलिसिट फाइनेंशियल फ्लोस फ्रॉम डेवलपिंग कंट्रीज 2004-2013 रिपोर्ट में भारत से 505 अरब डॉलर (वर्तमान विनियम दर पर लगभग 34 लाख करोड़ रुपए) का कालाधन बाहर जाने का अनुमान लगाया था। इस रिपोर्ट से भारत में राजनीतिक बवाल खड़ा हो गया था। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश एम. बी. शाह की अध्यक्षता में एसआईटी का गठन किया गया था। इस पर एसआईटी ने फरवरी में डीआरआई को इसकी सच्चाई पता करने के लिए कहा था।

एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि इसके बाद डीआरआई ने इसकी पड़ताल की और इस रकम को बहुत बढ़ा-चढ़ा कर बताया गया पाया। आरआई ने इस बारे में जीएफआई से विवरण भी मांगा था। सूत्रों ने कहा कि डीआरआई की रपट एसआईटी को दी जा चुकी है जो कि इस एजेंसी के अधिकारियों को अमेरिका और स्विट्जरलैंड जैसे देशों में भेजने का विचार कर रही है ताकि ऐसे धन का वास्तविक अनुमान लगाया जा सके। सूत्रों के अनुसार व्यापार बिलों में हेराफेरी और मनी लांडरिंग से बार भेजे गये धन की मात्रा इससे कम हो सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement