Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कौन बनेगा राजन के बाद RBI गवर्नर? ये हैं कुर्सी के सात दावेदार

कौन बनेगा राजन के बाद RBI गवर्नर? ये हैं कुर्सी के सात दावेदार

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आरबीआई के गवर्नर रघुराम राजन ने दूसरे कार्यकाल से इनकार कर दिया है। इसके बाद अटकलें तेज हो गई हैं कि आरबीआई का नया गवर्नर कौन होगा?

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: June 19, 2016 11:36 IST
Next Governor: कौन बनेगा राजन के बाद RBI गवर्नर? ये हैं कुर्सी के सात दावेदार- India TV Paisa
Next Governor: कौन बनेगा राजन के बाद RBI गवर्नर? ये हैं कुर्सी के सात दावेदार

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर रघुराम राजन ने दूसरे कार्यकाल से इनकार कर दिया है। इसके बाद अटकलें तेज हो गई हैं कि आरबीआई का नया गवर्नर कौन होगा? अरूण जेटली ने राजन के अब तक के कामकाज की सराहना करते हुए कहा कि उनकी कुर्सी पर अब कौन बैठेगा इसका फैसला जल्द होगा। सूत्रों के मुताबिक इस रेस में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) की चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य का नाम सबसे आगे चलता बताया जा रहा है। उनके अलावा इस लिस्ट में मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रह्मण्यम और आरबीआई के डेप्युटी गवर्नर उर्जित पटेल का नाम भी शामिल है। इन अटकलों में विजय केलकलर, राकेश मोहन, अशोक लाहिड़ी, सुबीर गोकर्ण, अशोक चावला के नाम का भी जिक्र किया है।

राजन का दूसरे कार्यकाल से इनकार

लगातार राजनीतिक हमलों के बीच रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने शनिवार को बैंक के गवर्नर पद पर दूसरे कार्यकाल से इनकार कर दिया। अचानक की गई इस घोषणा से रिजर्व बैंक गवर्नर के पद पर राजन के बने रहने को लेकर लगाई जा रही अटकलों पर विराम लग गया। राजन ने रिजर्व बैंक के कर्मचारियों को जारी संदेश में कहा, उचित सोच-विचार और सरकार के साथ परामर्श के बाद मैं आपके साथ यह साझा करना चाहता हूं कि मैं चार सिंतबर 2016 को गवर्नर के तौर पर कार्यकाल समाप्त होने पर शैक्षिक क्षेत्र में वापस लौट जाऊंगा।

उद्योग जगत ने इसे देश का नुकसान बताया

देश के शीर्ष उद्योगपतियों ने कहा कि राजन का दूसरा कार्यकाल स्वीकार नहीं करने का फैसला देश का नुकसान है। क्योंकि उन्होंने आर्थिक स्थिरता लाई और वैश्विक मंच पर भारत की विश्वसनीयता बढ़ाई। आनंद महिंद्रा, दीपक पारेख, एन आर नारायण मूर्ति, किरण मजूमदार-शॉ, मोहन दास पै के नेतृत्व में भारतीय उद्योग को उम्मीद थी कि राजन के उत्तराधिकारी भी उनके द्वारा शुरू अच्छा काम जारी रखेंगे हालांकि उद्योग मंडल सीआईआई और फिक्की ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार किया। इस घटनाक्रम पर महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने कहा कि वह राजन के मौजूदा कार्यकाल के बाद पठन-पाठन के क्षेत्र में वापस लौटने का फैसला सुनकर दुखी हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement