1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दिल्ली बजट: कोरोना से लेकर बिजली सब्सिडी तक, जानिये दिल्ली वासियों के लिए बड़े ऐलान

दिल्ली बजट: कोरोना से लेकर बिजली सब्सिडी तक, जानिये दिल्ली वासियों के लिए बड़े ऐलान

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए बजट में 50 करोड़ रुपये का प्रावधान

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: March 23, 2020 16:01 IST
Delhi Budget- India TV Paisa

Delhi Budget

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच दिल्ली सरकार ने 2020-21 के लिए 65000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। बजट दिल्ली के उपमुख्मंत्री मनीष सिसोदिया ने पेश किया है। इस बजट में मौजूदा वित्त वर्ष में जारी कई लोकलुभावन योजनाएं जारी रखी गई हैं। जानिये इस बार के दिल्ली बजट में दिल्ली वासियों को क्या मिला है।

स्वास्थ्य सेवाओं के लिए दिल्ली सरकार का बजट में 7704 करोड़ का प्रावधान किया गया है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए 50 करोड़ रुपये रखे गए हैं। दिल्ली के बजट में 724 करोड़ रुपये नए अस्पतालों के लिए रखे गए हैं। वहीं मोहल्ला क्लिनिक की संख्या बढ़ाने के लिए 365 करोड़ रुपये का प्रस्ताव है।

शहरों की सड़कों को फिर से डिजाइन करने के लिए 193 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है वहीं अनाधिकृत कॉलोनी में जरूरी सुविधाओं के लिए 1700 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है।

दिल्ली में बिजली सब्सिडी जारी रहेगी इसके लिए 2820 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। वहीं महिलाओं को मुफ्त में बस यात्रा अगले वित्त वर्ष भी मिलती रहेगी।

दिल्ली का अपना एजुकेशन बोर्ड होगा। वहीं बजट में 17 नई स्कूल इमारतें और 145 नए स्कूल खोलने का भी प्रस्ताव दिया गया है। हर स्कूल में डिजिटल क्लास स्थापित करने के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है।

दिल्ली सरकार प्रदूषण खत्म करने के लिए पर्यावरण मार्शल तैनात करेगी। बजट में प्रदूषण रोकने के लिए 30 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

 

Write a comment
X