1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ​गर्मी बढ़ते ही 13 प्रतिशत तक महंगे हुए AC और फ्रिज, इस साल दूसरी बार बढ़ी कीमतें

​गर्मी बढ़ते ही 13 प्रतिशत तक महंगे हुए AC और फ्रिज, इस साल दूसरी बार बढ़ी कीमतें

इस बार गर्मी के मौसम में ऐसी की सुकून भरी ठंडी हवा लेना आपको महंगा पड़ने वाला है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 07, 2021 11:07 IST
AC- India TV Paisa

AC

इस बार गर्मी के मौसम में ऐसी की सुकून भरी ठंडी हवा लेना आपको महंगा पड़ने वाला है। महंगाई की मार एयर कंडीशनर पर भी पड़ी है। इसके साथ ही रेफ्रिजरेटर की कीमतों में भी बढ़ोत्तरी हुई है। देश की प्रमुख कंपनियों ने एयर कंडीशनर की कीमत में 8 से 13 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी कर दी है। बीते 100 दिनों में यह दूसरी बड़ी बढ़ोत्तरी है। इससे पहले जनवरी में भी कच्चे माल की कीमतों का हवाला देकर कंपनियों ने दाम बढ़ाए थे। 

अंग्रेजी अखबार टाइम्स आफ इंडिया से बाचतीत में ब्लू स्टार कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर बी थियागराज ने कहा कि स्टील, कॉपर और एबीएस प्लास्टिक की कीमतें मार्च 2020 से लेकर अब तक 25 प्रतिशत तक बढ़ गई हैं। जनवरी में हमने कीमतों में 5 से 8 फीसदी की बढ़ोत्तरी की थी। अब एक बार फिर हमने 1 अप्रैल से कीमतों में 3.5 फीसदी की बढ़ोत्तरी की है। हालांकि उन्होंने कहा कि कीमतों में वृद्धि के बावजूद कुछ चुनिंदा ऐसी की कीमत पिछले साल से 10 प्रतिशत कम हैं। 

पढें-  Aadhaar के बिना हो जाएंगे ये काम, सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर जरूरत को किया खत्म

पढें-  बैंक के OTP के नाम हो रहा है फ्रॉड, खाली हो सकता है अकाउंट, ऐसे रहे सावधान

वहीं पैनासोनिक ​ने भी कीमतों में 6 से 8 प्रतिशत तक की वृद्धि कर दी है। इसके साथ ही रेफ्रिजरेटर की कीमतों में भी 3 से 4 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी की गई है। वहीं कंपनी का दावा है कि पिछले 3 से 4 महीनों में कंपनी ने ऐसी की बिक्री में 25 प्रतिशत तक की ग्रोथ दर्ज की है। 

पढें-  SBI में सिर्फ आधार की मदद से घर बैठे खोलें अकाउंट, ये रहा पूरा प्रोसेस

पढें-  Amazon के नए 'लोगो' में दिखाई दी हिटलर की झलक, हुई फजीहत तो किया बदलाव

दूसरी ओर एलजी ने भी कीमतों में 6 से 8 प्रतिशत की वृद्धि की है। देश की अग्रणी कंपनी वोल्टाज ने भी कीमतों में 3 से 5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। गोदरेज अप्लायंसेस ने भी जनवरी में 3 से 5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की थी। वहीं अब एक बार फिर से 3 से 5 प्रतिशत की वृद्धि की जा रही है। 

Write a comment
X