1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अडाणी ग्रीन को SECI से सौर परियोजना के लिए 45,000 करोड़ रुपये का कॉन्ट्रैक्ट मिला

अडाणी ग्रीन को SECI से सौर परियोजना के लिए 45,000 करोड़ रुपये का कॉन्ट्रैक्ट मिला

कंपनी के मुताबिक ये अपनी तरह का दुनिया का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 09, 2020 16:15 IST
adani green wins solar project worth 45000 cr- India TV Paisa
Photo:AP

adani green wins solar project worth 45000 cr

नई दिल्ली। अडाणी ग्रीन एनर्जी ने मंगलवार को कहा कि उसे एसईसीआई से देश में आठ गीगावाट बिजली उत्पादन क्षमता का विकास करने और दो गीगावाट क्षमता के उपकरण विनिर्माण संयंत्र की स्थापना के लिए 45,000 करोड़ रुपये का ठेका मिला है। कंपनी ने बताया कि इस ठेके के साथ ही कंपनी 2025 तक 25 गीगावाट उत्पादन क्षमता तैयार करने के अपने लक्ष्य के करीब पहुंच जाएगी। इसके लिए कंपनी की योजना अगले पांच वर्षों में नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में 1.12 लाख करोड़ रुपये निवेश करने की है।

कंपनी के बयान के अनुसार, ‘‘अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईेएल) ने भारतीय सौर ऊर्जा निगम (एसीसीआई) से अपनी तरह की पहली सौर परियोजना हासिल की है।’’ एजीईएल ने बताया कि ठेके के तहत वह आठ गीगावाट की सौर परियोजना का विकास करेगी और साथ ही दो गीगावाट के अतिरिक्त सोलर सेल और माड्यूल विनिर्माण क्षमता की स्थापना भी की जाएगी। कंपनी ने बताया कि दुनिया में ये अपनी तरह का सबसे बड़ा ठेका है, और इसके लिए 45,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा और इससे चार लाख लोगों को प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। कंपनी ने बताया कि साथ ही इस परियोजना के चालू होने से इसके जीवनकाल में कार्बन डाईऑक्साइड के उत्सर्जन में 90 करोड़ टन की कमी आएगी। इस ठेके के साथ ही अडाणी ग्रीन एनर्जी की निर्माणाधीन या करार के तहत कुल परिचालन क्षमता 15 गीगावाट क्षमता हो गई है।

अडाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अडाणी ने कहा, ‘‘यह ठेका हमारे देश द्वारा जलवायु परिवर्तन के संबंध में किए गए वादों को पूरा करने के साथ ही आत्मनिर्भर भारत अभियान को साकार करने की दिशा में एक और कदम है।’’

Write a comment
X