1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. तेल के बाद अब सीएनजी पीएनजी बढ़ा सकती है जेब पर बोझ, जानिये कीमतों में बढ़त पर क्या है अनुमान

तेल के बाद अब सीएनजी पीएनजी बढ़ा सकती है जेब पर बोझ, जानिये कीमतों में बढ़त पर क्या है अनुमान

रिपोर्ट के मुताबिक घरेलू गैस की कीमत एक साल में दो गुना बढ़ सकती हैं, जिसका असर सीएनजी और पीएनजी की कीमतों पर देखने को मिल सकता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: October 04, 2021 15:15 IST
पेट्रोल,डीजल के बाद...- India TV Paisa

पेट्रोल,डीजल के बाद अब पीएनजी और सीएनजी देगी झटका 

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तेजी से परेशान उपभोक्ताओं के लिये एक और बुरी खबर। आने वाले समय में पीएनजी और सीएनजी भी इसी तेजी की राह पर चल सकती है। कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज (केआईई) की एक रिपोर्ट में ये अनुमान दिया गया है। रिपोर्ट में कहा गया कि कच्चे तेल के दाम में तेजी के बाद इस साल गैस की अंतरराष्ट्रीय कीमतें बढ़ने की उम्मीद है, जिससे भारत में उपभोक्ताओं को सीएनजी और पीएनजी की बढ़ी हुई दरों के जोखिम का सामना करना पड़ेगा। 

कितनी बढ़ सकती है सीएनजी और पीएनजी

रिपोर्ट में कहा गया है कि गैस की ऊंची कीमतों का मतलब उपभोक्ताओं के लिए खाना पकाने के ईंधन की उच्च लागत है। सितंबर में जहां सीएनजी मार्जिन स्थिर है, वहीं गैस की कीमतों में 5-7 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की जरूरत है। केआईई ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि, हमारा अनुमान है कि आईजीएल और एमजीएल को वित्त वर्ष 22 की दूसरी छमाही में घरेलू गैस की ऊंची कीमत के प्रभाव को कम करने के लिए कीमतों में लगभग 5-7 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी करने की आवश्यकता होगी। 

कितनी बढ़ी है गैस की कीमतें
कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज (केआईई) द्वारा किये गये आंकलन के अनुसार घरेलू गैस की कीमत एक साल के समय में दोगुनी हो सकती हैं। आंकलन के अनुसार, घरेलू गैस की कीमत वित्तवर्ष 22 की दूसरी छमाही के दौरान 3.2 डॉलर/मिलियन बीटीयू के मौजूदा स्तर से वित्तवर्ष 23 की पहली छमाही में दोगुने से अधिक 6.6-7.6 डॉलर/मिलियन बीटीयू हो जाने की उम्मीद है। सितंबर 2021 में बेंचमार्क गैस की कीमतों में और वृद्धि हुई है- हेनरी हब गैस की कीमत अगस्त में 4.1 डॉलर/मिलियन बीटीयू से बढ़कर 5.1 डॉलर/मिलियन बीटीयू हो गई। वहीं एशियाई हाजिर एलएनजी की कीमतें पिछले महीने के 16.7 डॉलर/मिलियन बीटीयू से बढ़कर 22.8 डॉलर/मिलियन बीटीयू हो गईं।

पिछले हफ्ते ही महंगी हुई है सीएनजी और पीएनजी
इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने कई शहरों में CNG तथा PNG की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। प्राकृतिक गैस की कीमत में 62 प्रतिशत की वृद्धि के बाद दिल्ली में शुक्रवार को सीएनजी 2.28 रुपये प्रति किलो और घरों में पाइप के जरिये पहुंचने वाली वाली रसोई गैस 2.10 रुपये मंहगी हो गई। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने एक बयान में कहा है कि भारत सरकार द्वारा देश में उत्पादित प्राकृतिक गैस की कीमतों में 62 प्रतिशत की वृद्धि को लेकर जारी अधिसूचना के बाद आईजीएल ने सीएनजी की बिक्री कीमतों में बदलाव किया है। यह निर्णय उत्पादन गैस लागत में वृद्धि के प्रभाव को मामूली रूप से कम करने के लिए लिया गया है।

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: लगातार बढ़त के बाद आज मिली राहत, जानिये आपके शहर में आज क्या हैं कीमतें

Write a comment
bigg boss 15