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Reliance Jio और Airtel की टकराव में मित्तल ने दिया बड़ा बयान- कहा एक हफ्ते में सुलझ जाएगा मामला

Reliance Jio ने मंगलवार को Airtel पर आरोप लगाया कि उसके नेटवर्क से एक दिन में 10 करोड़ कॉल एयरटेल के नेटवर्क पर करने के दौरान विफल हो रही हैं।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: September 21, 2016 14:00 IST
नई दिल्ली। मौजूदा दूरसंचार सेवाप्रदाताओं पर अपने हमले को जारी रखते हुए रिलायंस जियो ने मंगलवार को एयरटेल पर आरोप लगाया कि उसके नेटवर्क से एक दिन में 10 करोड़ कॉल एयरटेल के नेटवर्क पर करने के दौरान विफल हो रही हैं। उसने कहा कि पिछले 15 दिनों में कई बार याद दिलाए जाने के बावजूद मौजूदा कंपनियां उसे नए इंटरकनेक्ट उपलब्ध नहीं करा रही हैं।

भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्‍तल ने कहा कि कुछ हफ्तों में विवाद सुलझने की उम्मीद जताई।

जियो ने फिर लगाया आरोप

  • जियो ने एक बयान में कहा कि एयरटेल उसे 2000, वोडाफोन 1500 और आइडिया 1600 इंटरकनेक्ट ही उपलब्ध करा रही हैं
  • हालांकि रिलायंस जियो और अन्‍य टेलिकॉम ऑपरेटर्स के बीच चल रहे विवाद के बीच भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती
  • मित्‍तल ने कहा कि कुछ हफ्तों के भीतर यह विवाद सुलझा लिया जाएगा। मित्‍तल का बयान ऐसे समय में आया है, जब ट्राई भी अब इस झगड़े को सुलझाने के लिए आगे आ गई है।

इग्‍नोर करने की जरूरत है

  • मित्‍तल ने कहा कि इंटरकनेक्‍ट का यह इश्‍यू पहले था ही नहीं और अब अचानक यह एक बड़ा मुद्दा बन गया है।
  • उन्‍होंने कहा कि मैंने अपनी टीम से कह दिया है और मुकेश अंबानी व उनकी टीम को भी संदेश भेज दिया है।
  • अब इस इश्‍यू को इग्‍नोर करने की जरूरत है और आने वाले दिनों में यह मसला हल हो जाएगा।
  • इस विवाद पर पहली बार बोलते हुए मित्‍तल ने कहा कि मैं ये नहीं कह रहा कि आपको 6 महीने वेट करना पड़ेगा या फिर एक महीने वेट करना होगा। कुछ हफ्तों में देखिए ये विवाद खत्‍म हो जाएगा।

क्‍या है विवाद

  • रिलायंस जियो और उसके प्रतिद्वंद्वी एयरटेल जैसी अन्‍य कंपनियों के बीच प्‍वाइंट्स ऑफ इंटरकनेक्‍ट को लेकर झगड़ा है।
  • पीओआई यूजर्स को दूसरी टेलिकॉम ऑपरेटर्स के नेटवर्क के जरिये अपना कॉल पूरा करने की सुविधा मुहैया कराता है।
  • जियो ने आरोप लगाया है कि एयरटेल जैसी कंपनियों उसे जरूरी प्‍वाइंट्स ऑफ इंटरकनेक्‍ट मुहैया नहीं करा रही हैं।
  • जिसकी वजह से उसके नेटवर्क पर कॉल ड्रॉप्‍स की शिकायतें लगातार बढ़ रही हैं।
  • सोमवार को टेलिकॉम रेग्‍यूलेट्री अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने कहा कि वह ऐसे टेलिकॉम ऑपरेटर्स के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी, जिन्‍हें सर्विस क्‍वालिटी को कम करने की कोशिश की हो।

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