Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अलीबाबा डॉट कॉम की भारतीय बाजार पर नजर, यूजर्स की संख्‍या डबल करने का है लक्ष्‍य

अलीबाबा डॉट कॉम की भारतीय बाजार पर नजर, यूजर्स की संख्‍या डबल करने का है लक्ष्‍य

अलीबाबा डॉट कॉम ने सोमवार को कहा है कि वह भारत में अपने यूजर्स की संख्या अगले कुछ साल में दोगुना करने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: December 07, 2015 20:29 IST
अलीबाबा डॉट कॉम की भारतीय बाजार पर नजर, यूजर्स की संख्‍या डबल करने का है लक्ष्‍य- India TV Paisa
अलीबाबा डॉट कॉम की भारतीय बाजार पर नजर, यूजर्स की संख्‍या डबल करने का है लक्ष्‍य

नई दिल्‍ली। चीन के सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ग्रुप की भारत में बी2बी इकाई अलीबाबा डॉट कॉम की नजर तेजी से विकसित होते भारतीय ई-कॉमर्स बाजार पर है। अलीबाबा डॉट कॉम ने सोमवार को कहा है कि वह भारत में अपने यूजर्स की संख्या अगले कुछ साल में दोगुना करने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

अलीबाबा डॉट कॉम वैश्विक स्तर पर थोक आपूर्तिकर्ताओं व क्रेताओं को एक ही मंच पर लाने का काम करती है। वैश्विक स्तर पर इसके चार करोड़, जबकि भारत में 45 लाख यूजर्स हैं। अलीबाबा डॉट कॉम के प्रमुख (वैश्विक कारोबार विकास) टिमोथी लेयुंग ने कहा कि भारत हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण बाजार है। चीन के बाद यह हमारे लिए दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। किसी भी अर्थव्यवस्था में लघु व मझोले उपक्रमों (एसएमई) का बड़ा योगदान होता है और भारत में भी ऐसा ही है। हमें उम्मीद है कि भारत में अगले कुछ साल में हमारे प्लेटफॉर्म पर एक करोड़ इकाईयां रजिस्‍टर्ड होंगी।

उन्होंने कहा कि अलीबाबा भारत में एसएमई के कारोबार का समर्थन करना चाहती है ताकि वे आगे बढ सकें।  इसी रणनीति के तहत अलीबाबा डॉट कॉम ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म स्माइल (स्मॉल एंड मीडियम इंडस्ट्रीज लीवरेजिंग एक्सपोर्ट) शुरू करने के लिए भारतीय संगठनों से हाथ मिलाया है। स्‍माइल का लक्ष्‍य भारतीय एसएमई को ग्‍लोबल बिजनेस ट्रेडिंग प्‍लेटफॉर्म के साथ ही साथ वन-स्‍टॉप ट्रेडिंग सोल्‍यूशन, फाइनेंसिंग, लॉजिस्टिक, सर्टिफि‍केशन, टेक्‍नोलॉजी और एसएमई ट्रेड लिंक्‍ड एजुकेशन उपलब्‍ध कराना है। स्‍माइल प्रोग्राम में फाइनेंसिंग, क्रेडिट रेटिंग, सॉफ्टवेयर, ऑनलाइन लेंडिंग, ट्रांसपोर्टेशन, वेरीफि‍केशन और ऑनलाइन लॉजिस्टिक के लिए आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, क्रिसिल रेटिंग, टैली, कैपिटल फ्लोट, जीना, एसजीएस, मायपैको के साथ गठजोड़ किया है।

I

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement