1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Amazon ने बढ़ाए छोटे शहरों की ओर कदम, पटना में स्थानीय विक्रेताओं की मदद के लिए शुरू किया भंडारण केंद्र

Amazon ने बढ़ाए छोटे शहरों की ओर कदम, पटना में स्थानीय विक्रेताओं की मदद के लिए शुरू किया भंडारण केंद्र

Amazon इंडिया ने बिहार में अपने आपूर्ति तंत्र का विस्तार करने के लिए शुक्रवार को नया विशेष भंडारण केंद्र शुरू किया।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 24, 2021 12:41 IST
Amazon ने बढ़ाए छोटे...- India TV Paisa
Photo:FILE

Amazon ने बढ़ाए छोटे शहरों की ओर कदम, पटना में स्थानीय विक्रेताओं की मदद के लिए शुरू किया भंडारण केंद्र 

नयी दिल्ली। Amazon इंडिया ने बिहार में अपने आपूर्ति तंत्र का विस्तार करने के लिए शुक्रवार को नया विशेष भंडारण केंद्र शुरू किया। इस विस्तार के साथ अमेज़न इंडिया बिहार में 11 हजार से अधिक विक्रेताओं को करीब 3 लाख क्यूबिक फीट भंडारण जगह उपलब्ध कराएगा। जिससे व्यापक चयन तथा उस क्षेत्र और आसपास के ग्राहकों के ऑर्डर की जल्द आपूर्ति हो सकेगी। 

कंपनी ने एक बयान में कहा कि राज्य में अतिरिक्त निवेश से स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के अधिक अवसर पैदा होंगे और सहायक व्यवसायों को प्रोत्साहन मिलेगा। हालांकि उसने निवेश की जाने वाली राशि का खुलासा नहीं किया। 

कंपनी के अमेज़न ट्रांसपोर्टेशन सर्विसेज के निदेशक अभिनव सिंह ने कहा, “बिहार हमारे लिए एक महत्वपूर्ण राज्य है। यह विस्तार स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने तथा क्षेत्र में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करने की हमारी प्रतिबद्धता को दोहराता है। बुनियादी ढांचे और तकनीक में हमारा निवेश हमें राज्य में अपने विक्रेताओं को विश्व स्तरीय आपूर्ति की पेशकश जारी रखने में सक्षम बनाएगा।"

प्रतिस्पर्धा आयोग ने Amazon को भेजा नोटिस

 भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने आमेजन को कारण बताओ नोटिस जारी कर फ्यूचर ग्रुप की एक कंपनी के साथ हुए सौदे को लेकर स्पष्टीकरण मांगा है। सीसीआई ने 2019 में इस सौदे को मंजूरी दी थी। फ्यूचर ग्रुप द्वारा दायर एक शिकायत के बाद सीसीआई ने आमेजन को यह नोटिस जारी किया। दोनों कंपनियों के बीच कानूनी लड़ाई चल रही है। देश की सबसे बड़ी खुदरा कंपनियों में से एक फ्यूचर ग्रुप के रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ रिटेल, लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउसिंग संपत्तियों के लिए 24,713 करोड़ रुपये का सौदा करने के बाद से उसके और अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी के बीच तेज कानूनी लड़ाई छिड़ी हुई है। आमेजन के एक प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को कहा, "हमें मौजूदा विवाद के तहत फ्यूचर द्वारा दायर शिकायत के आधार पर सीसीआई से कारण बताओ नोटिस मिला है। हम भारत के कानूनों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और इस मामले में सीसीआई के साथ पूरा सहयोग करेंगे।" प्रवक्ता ने साथ ही विश्वास जताया कि कंपनी सीसीआई की चिंताओं को दूर करने में सक्षम होगी। 

Write a comment
bigg boss 15