Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रुपए की मजबूती से निर्यात पर पड़ा बुरा असर, निर्यातकों के संगठन FIEO ने सरकार से मांगी मदद

रुपए की मजबूती से निर्यात पर पड़ा बुरा असर, निर्यातकों के संगठन FIEO ने सरकार से मांगी मदद

पिछले दो माह से डॉलर के मुकाबले रुपए में मजबूती के चलते देश के निर्यात पर बुरा असर पड़ा है। ऐसे में FIEO ने सरकार से इस मामले में तुरंत मदद की मांग की है।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: April 27, 2017 8:39 IST
रुपए की मजबूती से निर्यात पर पड़ा बुरा असर, निर्यातकों के संगठन FIEO ने सरकार से मांगी मदद- India TV Paisa
रुपए की मजबूती से निर्यात पर पड़ा बुरा असर, निर्यातकों के संगठन FIEO ने सरकार से मांगी मदद

नई दिल्ली। फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्‍सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशंस (FIEO) ने कहा कि पिछले दो माह से डॉलर के मुकाबले रुपए में लगातार मजबूती के चलते देश के निर्यात पर बुरा असर पड़ा है। ऐसे में उन्होंने सरकार से इस मामले में तुरंत मदद की मांग की है।

यह भी पढ़ें : ब्रोकरों व क्लियरिंग सदस्‍यों को सेबी देगा एकल लाइसेंस, अब डिजिटल वॉलेट से खरीद सकेंगे म्‍यूचुअल फंड

भारतीय निर्यातक संगठनों के महासंघ (FIEO) के अध्यक्ष गणेश कुमार गुप्ता ने कहा कि उनका संगठन निर्यात क्षेत्र की चिंताओं को जल्द ही वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के समक्ष उठाएगा और अल्पकालिक एवं मध्यकालिक दोनों तरह के समर्थन के लिए आग्रह करेगा। FIEO के गुप्ता का कहना है कि विनिर्माताओं को कुछ ब्याज सहायता के रूप में प्रोत्साहन दिए जा रहे हैं इन्हें व्यावसायियों और निर्यात के अन्य क्षेत्रों को भी दिया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें : किफायती हवाईसेवा उड़ान की PM मोदी आज करेंगे शुरुआत, एक घंटे के सफर के लिए देने होंगे केवल 2500 रुपए

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया कल 15 पैसे बढ़कर 64.11 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंच गया जो कि पिछले 21 माह का सबसे ऊंचा स्तर है। मजबूत रुपया निर्यातकों की प्रतिस्पर्धा को तो कम करता ही है उनके मार्जिन को भी कम करता है। हालांकि, इससे आयात में लाभ होता है और मूल्य वृद्धि का प्रभाव कम होता है। मजबूत रुपए से कच्चे तेल मूल्य का आयात बोझ भी कम रहता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement