Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आर्सेलरमित्तल ने किया एस्सार स्टील का अधिग्रहण पूरा, निप्पन स्टील के साथ बनाया संयुक्‍त उपक्रम

आर्सेलरमित्तल ने किया एस्सार स्टील का अधिग्रहण पूरा, निप्पन स्टील के साथ बनाया संयुक्‍त उपक्रम

एएम-एनएस में आर्सेलरमित्तल की हिस्सेदारी 60 प्रतिशत है। शेष हिस्सेदारी निप्पन स्टील के पास है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: December 16, 2019 18:56 IST
ArcelorMittal, Nippon Steel complete acquisition of Essar Steel- India TV Paisa

ArcelorMittal, Nippon Steel complete acquisition of Essar Steel

नई दिल्ली। वैश्विक इस्पात कंपनी आर्सेलरमित्तल ने एस्सार स्टील का अधिग्रहण पूरा कर लिया है और कर्ज के बोझ से दबी कंपनी के स्वामित्व और परिचालन के लिए निप्पन स्टील (एएम-एनएस इंडिया) के साथ संयुक्त उद्यम का गठन किया है।

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले महीने लक्ष्मी निवास मित्तल की अगुवाई वाली कंपनी द्वारा एस्सार स्टील के 42,000 करोड़ रुपए में अधिग्रहण का रास्ता साफ कर दिया था। आर्सेलरमित्तल के अध्यक्ष एवं मुख्य वित्त अधिकारी आदित्य मित्तल को एएम-एनएस इंडिया का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। वहीं दिलीप ओम्मन को कंपनी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनाया गया है।

आर्सेलरमित्तल ने सोमवार को बयान में कहा कि कंपनी ने एस्सार स्टील इंडिया लि.(ईएसआईएल) का अधिग्रहण आज पूरा कर लिया। इसके साथ निप्पन स्टील कॉरपोरेशन के साथ संयुक्त उद्यम आर्सेलरमित्तल निप्पन स्टील इंडिया लि. (एएम-एनएस इंडिया) का गठन किया है। इस संयुक्त उद्यम के पास ईएसआईएल का स्वामित्व होगा और वह इसका परिचालन करेगा। एएम-एनएस में आर्सेलरमित्तल की हिस्सेदारी 60 प्रतिशत है। शेष हिस्सेदारी निप्पन स्टील के पास है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement