Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ऑटोमेशन से लाखों प्रवेश, मध्य स्तर की नौकरियां खत्म होंगी: पई

ऑटोमेशन से लाखों प्रवेश, मध्य स्तर की नौकरियां खत्म होंगी: पई

आईटी क्षेत्र के दिग्गज टी वी मोहनदास पई का मानना है कि ऑटोमेशन के लगातार बढ़ने से आईटी क्षेत्र की करीब 10 फीसदी नौकरियां समाप्त हो जाएंगी।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: July 31, 2016 19:28 IST
Jobs Cut: ऑटोमेशन के कारण आईटी सेक्टर में छंटनी की संभावना, खतरे में 10 फीसदी लोगों की नौकरी- India TV Paisa
Jobs Cut: ऑटोमेशन के कारण आईटी सेक्टर में छंटनी की संभावना, खतरे में 10 फीसदी लोगों की नौकरी

हैदराबाद। आईटी क्षेत्र के दिग्गज टी वी मोहनदास पई का मानना है कि ऑटोमेशन के लगातार बढ़ने से देश के सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की करीब 10 फीसदी नौकरियां समाप्त हो जाएंगी। वहीं इस कृत्रिम इंटेलिजेंस के दौर में मध्यम स्तर के प्रबंधकों की हर साल करीब आधी नौकरियां पर असर होगा।

इन्फोसिस के पूर्व मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) तथा मानव संसाधन प्रमुख पई ने कहा, मेरा मानना है कि आईटी क्षेत्र में 10 फीसदी नई नौकरियां गायब हो जाएंगी। ऐसे में यदि यह क्षेत्र हर साल दो से ढाई लाख नौकरियों का सृजन करता है, तो इनमें से 25,000 से 50,000 गायब हो जाएंगी। पई ने कहा कि देश में आईटी उद्योग में 45 लाख लोग कार्यरत हैं। इनमें से मध्य स्तर के प्रबंधकों की संख्या 10 फीसदी या 4,50,000 है। इनके कामकाज के आटोमेशन से अगले एक दशक में 2,25,000 प्रबंधकों की नौकरियां समाप्त हो जाएंगी।

पई ने कहा कि आज बड़ी संख्य में मध्यम प्रबंधक स्तर के लोग सालाना 30 लाख से 70 लाख रुपए का वेतन पा रहे हैं। इनमें से आधे अगले दस साल में नौकरी गंवा देंगे। पई का मानना है कि आईटी इंजीनियरों की नई पीढ़ी के पास बेहतर कौशल तथा गहरा तकनीकी ज्ञान जरूरी है। उन्होंने कहा कि सिर्फ बी टेक की डिग्री रखने वालों के लिए संभावनाएं कम से कमतर होती जाएंगी।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि आईटी नियुक्ति अब अधिक से अधिक विशेषज्ञता वाली हो जाएगी। कंपनियां ऊंची और अधिक विशेषज्ञता स्तर की तलाश में रहेंगी। उन्होंने कहा कि मैं उन्हें मास्टर्स (पोस्ट ग्रैजुएशन) करने की सलाह दूंगा। मणिपाल ग्लोबल एजुकेशन के चेयरमैन ने कहा कि एक सामान्य बी. टेक आज दसवीं की तरह है, क्योंकि आपको अगले 30 साल तक काम करना है।

यह भी पढ़ें- Jobs Alert: एयरइंडिया करेगी 500 पायलट और 1,500 केबिन-क्रू मेंबर्स को भर्ती, हवाईजहाजों की बढ़ेगी संख्‍या

यह भी पढ़ें- Survey: कर्मचारियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण ‘टेक होम सैलरी’, ग्रोथ की नहीं करते चिंता

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement