Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Make In India: अमेरिका से 145 हॉवित्जर तोप खरीदेगा भारत, बीएई सिस्टम्स ने महिंद्रा को बनाया पार्टनर

Make In India: अमेरिका से 145 हॉवित्जर तोप खरीदेगा भारत, बीएई सिस्टम्स ने महिंद्रा को बनाया पार्टनर

बीएई सिस्टम्स ने 145 एम777 हॉवित्जर की सप्लाई के लिए महिंद्रा को अपना भागीदार बनाया है। करीब 70 करोड़ डॉलर के तोप सौदे में महिंद्रा मदद करेगी।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: February 17, 2016 12:39 IST
Make In India: अमेरिका से 145 हॉवित्जर तोप खरीदेगा भारत, बीएई सिस्टम्स ने महिंद्रा को बनाया पार्टनर- India TV Paisa
Make In India: अमेरिका से 145 हॉवित्जर तोप खरीदेगा भारत, बीएई सिस्टम्स ने महिंद्रा को बनाया पार्टनर

नई दिल्ली। बीएई सिस्टम्स ने 145 एम777 हॉवित्जर की सप्लाई के लिए महिंद्रा को अपना भागीदार बनाया है। करीब 70 करोड़ डॉलर के तोप सौदे में महिंद्रा असेंबली और टेस्टिंग में मदद करेगी। भारत और अमेरिका भारतीय सेना के लिए 145 एम777 ए2 एलडब्ल्यू155 हॉवित्जर की सप्लाई पर चर्चा कर रहे हें। इस हल्के तोप की मारक क्षमता 25 किलोमीटर तक है।

दोनों मिलकर भारत में लगाएंगे असेंबली प्लांट

रक्षा सूत्रों ने बताया कि तोप सौदा विदेशी सैन्य बिक्री (एफएमएस) के जरिए होगी लेकिन पार्ट्स, मरम्मत और गोला-बारूद का परिचालन भारतीय प्रणाली के जरिए होगा। बीएई ने एक बयान में कहा, बीएई सिस्टम्स ने देश में एम777 अल्ट्रा लाइटवेट हॉवित्जर के लिए प्रस्तावित असेंबली, एकीकरण एवं परीक्षण सुविधा (एआईटी) के लिए महिंद्रा को अपने कारोबारी भागीदार के तौर चुना है। महिंद्रा ग्रुप के महिंद्रा डिफेंस एंड एयरोस्पेस के समूह अध्यक्ष, एस पी शुक्ला ने कहा, महिंद्र एम777 संयंत्र यह सुनिश्चित करेगा कि देश में ही जीवन चक्र सुविधा उपलब्ध होगी जिससे तोपों की परिचालन उपलब्धता बढ़ेगी।

एम777 तोप के लिए अमेरिका से चल रही है बातचीत

भारत और अमेरिका भारतीय सेना के लिए 145 एम777 ए2 एलडब्ल्यू155 हॉवित्जर की आपूर्ति पर चर्चा कर रहे हैं। कंपनी ने कहा, बीएई सिस्टम्स आने वाले हफ्तों में महिंद्रा के साथ काम करने पर विचार कर रहा है ताकि इस एआईटी सुविधा के लिए विवरण को अंतिम स्वरूप दिया जा सके और अनुबंध व्यवस्था की शर्तों पर बातचीत हो सके। बीएई ने पिछले साल अमेरिकी सरकार समर्थित प्रस्ताव सौंपा था जिसमें एम777 अस्त्र प्रणाली की अधिकाधिक स्वदेशीकरण की पेशकश की गई थी। भारत में एआईटी क्षमता स्थापित करने की इस प्रतिबद्धता का मुख्य बिंदु घरेलू भारतीय कंपनी के साथ भागीदारी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement