Budget 2023
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. बैंक ऑफ इंडिया ने बाह्य मानक आधारित ब्याज दर में की 0.75 प्रतिशत की कटौती

बैंक ऑफ इंडिया ने बाह्य मानक आधारित ब्याज दर में की 0.75 प्रतिशत की कटौती

बैंक ऑफ इंडिया ने बाह्य मानक आधारित ब्याज दर को 0.75 प्रतिशत घटाकर 7.25 प्रतिशत करने की रविवार को घोषणा की। नयी दर एक अप्रैल से प्रभावी होगी। 

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Published on: March 29, 2020 15:18 IST
Bank Of India, external benchmark lending rate, Reserve Bank of India, BOI lending rate, BOI- India TV Paisa

Bank Of India slashes external benchmark lending rate by 75 basis points

मुंबई। बैंक ऑफ इंडिया ने बाह्य मानक आधारित ब्याज दर को 0.75 प्रतिशत घटाकर 7.25 प्रतिशत करने की रविवार को घोषणा की। नयी दर एक अप्रैल से प्रभावी होगी। इस तरह बैंक ने रिजर्व बैंक की रेपो दर में हाल में की गयी 0.75 प्रतिशत की पूरी कटौती का लाभ ग्राहकों तक तुरंत पहुंचाने का कदम उठाया है। बैंक ऑफ इंडिया की बाह्य मानक आधारित ब्याज दर रेपो दर से जुड़ी हुई है। रिजर्व बैंक ने 27 मार्च को रेपो दर को 0.75 प्रतिशत घटाकर 4.40 प्रतिशत कर दिया था। 

बैंक ऑफ इंडिया ने एक बयान में कहा, ‘‘बाह्य मानक आधारित ब्याज दर को 0.75 प्रतिशत घटा दिया गया है। अब यह दर सालाना 7.25 प्रतिशत हो गयी है। इस तरह हमने रिजर्व बैंक के द्वारा रेपो दर में की गयी हालिया कटौती का पूरा लाभ ग्राहकों को दिया है।’’ बैंक ने एक माह से लेकर एक साल तक की परिपक्वता अवधि वाले ऋण के लिये सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में भी 0.25 प्रतिशत की कटौती की है।

इसके साथ ही एक दिन की परिक्वता वाले ऋण के लिये एमसीएलआर में 0.15 प्रतिशत की कटौती की गयी है। इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को रिजर्व बैक की मौद्रिक नीति की घाषणा के कुछ ही घंटे के अंदर अपनी रेपो और वाह्य मानक पर आधारित ब्याज दरों में 0.75 प्रतिशत की कटौती करने की घोषणा की थी। 

Latest Business News