1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सावधान! 10 लाख बैंक कर्मचारी सोमवार से 2 दिन की हड़ताल पर, बैंकिंग सेवाएं होंगी प्रभावित

सावधान! 10 लाख बैंक कर्मचारी हड़ताल पर, बैंकिंग सेवाएं होंगी प्रभावित

देशभर में बैंकिंग सेवा सोमवार और मंगलवार को प्रभावित हो सकती है। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) ने निजीकरण के विरोध में देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: March 14, 2021 17:20 IST
सावधान! 10 लाख बैंक कर्मचारी हड़ताल पर, बैंकिंग सेवाएं होंगी प्रभावित- India TV Paisa
Photo:FILE

सावधान! 10 लाख बैंक कर्मचारी हड़ताल पर, बैंकिंग सेवाएं होंगी प्रभावित

नई दिल्ली: देशभर में बैंकिंग सेवा सोमवार और मंगलवार को प्रभावित हो सकती है। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) ने निजीकरण के विरोध में देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है। हड़ताल के कारण बैंक में पैसे जमा करने और निकालने, चेक क्लीयरेंस और ऋण स्वीकृति जैसी सेवाएं प्रभावित रहेंगे। यूएफबीयू जो नौ यूनियनों की संस्था है उसने एक बयान में दावा किया है कि बैंक के लगभग 10 लाख कर्मचारी और अधिकारी हड़ताल में भाग लेंगे। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) सहित कई सार्वजनिक क्षेत्र के ग्राहकों को सूचित किया है कि अगर हड़ताल होती है तो उनका सामान्य कामकाज शाखाओं और कार्यालयों में प्रभावित हो सकता है।

पढ़ें- पेट्रोल डीजल के रेट को लेकर बड़ी खबर, जानिए आपके शहर में आज कहां पहुंची कीमत

पढ़ें- Gold अभी और सस्ता होगा? देखें कई शहरों के आज के दाम

बैंकों ने यह भी बताया कि वे बैंक शाखाओं और कार्यालयों के सुचारू संचालन के लिए आवश्यक कदम उठा रहे हैं। पिछले महीने पेश किए गए केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकार के विनिवेश योजना के हिस्से के रूप में दो सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) के निजीकरण की घोषणा की थी। सरकार ने पहले ही 2019 में LIC में अपनी बहुलांश हिस्सेदारी बेचकर IDBI बैंक का निजीकरण कर दिया है और पिछले चार वर्षों में 14 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का विलय कर दिया है। अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ  (AIBEA) के महासचिव सी एच वेंकटचलम ने कहा कि 4, 9 और 10 मार्च को अतिरिक्त मुख्य श्रम आयुक्त के साथ हुई सुलह बैठकें में कोई सकारात्मक परिणाम नहीं मिला था इसलिए हड़ताल तय तारीख पर होगी।

पढ़ें- चेतावनी! RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर कही गंभीर बात

यूएफबीयू के सदस्यों में ऑल इंडिया बैंक एम्प्लाइज एसोसिएशन (एआईबीईए), ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन (एआईबीओसी), नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ बैंक इम्प्लॉइज (एनसीबीई), ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (एआईबीओए) और बैंक इम्प्लॉइज कन्फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीईसीआई) आदि शामिल हैं। इंडियन नेशल बैंक एम्पलाईज फेडरेशन (आईएनबीईएफ) , इंडियन नेशनल बैंक आफीसर्स कांग्रेस (आईएनबीओसी) , नेशनल आर्गनाइजेशन आफ बैंक वर्कर्स (एनओबीडब्ल्यू) और नेशन आर्गनाइजेशन आफ बैंक आफीसर्स (एनओबीओ) भी हड़ताल की अपनी में शामिल हैं।

पढ़ें- जल्द खरीद लें नया AC, गर्मी से पहले जानें कितने बढ़ने वाले हैं दाम

Write a comment
bigg boss 15