Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जल्द खरीद लें नया AC, गर्मी से पहले जानें कितने बढ़ने वाले हैं दाम

जल्द खरीद लें नया AC, गर्मी से पहले जानें कितने बढ़ने वाले हैं दाम

गर्मी ने दस्तक दे दी है। कई शहरों में तापमान अभी से 37 डिग्री सेल्सियस तक जा रहा है। ऐसे में अगर आप AC खरदीने की सोच रहे है तो जल्दी करें क्योंकि AC बनाने वाली कई बड़ी कंपनियों ने दाम बढ़ाने का ऐलान कर दिया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: March 14, 2021 13:10 IST
जल्द खरीद लें नया AC, कई बड़ी कंपनियां गर्मी से पहले दाम बढ़ाने जा रही हैं- India TV Paisa
Photo:FILE

जल्द खरीद लें नया AC, कई बड़ी कंपनियां गर्मी से पहले दाम बढ़ाने जा रही हैं

नई दिल्ली: गर्मी ने दस्तक दे दी है। कई शहरों में तापमान अभी से 37 डिग्री सेल्सियस तक जा रहा है। ऐसे में अगर आप AC खरदीने की सोच रहे है तो जल्दी करें क्योंकि AC बनाने वाली कई बड़ी कंपनियों ने दाम बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। गर्मी का मौसम शुरु होने से पहले ही घर में लगने वाले AC की कीमतों में 5 से 8 फीसदी की वृद्धि होने वाली है। कई एसी निर्माता कंपनियों ने इस साल दोहरे अंकों की वृद्धि पर दांव लगा रही हैं। ऐसे में वह कीमतों में वृद्घि करने वाली है। 

एयर कंडीशनर बनाने वाली वोल्टास, डायकिन, एलजी, पैनासोनिक, हायर, ब्लू स्टार और सैमसंग जैसी कंपनियां इसबार डबल डिजित ग्रोथ की उम्मीद कर रहे हैं। गर्मी तेजी से बढ़ रही हैं और बहुत सारी कंपनियों द्वारा वर्क फ्रॉम होम जारी है जिससे AC की मांग बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। इस सीजन में कई निर्माताओं ने एसी की अपनी श्रेणी में स्वास्थ्य और स्वच्छता सुविधाओं को पेश किया है, जो महामारी के बीच अपने ग्राहकों को वायरस से बचाने का दावा करते हैं।

कई कंपनियां बिक्री को बढ़ावा देने के लिए नो-कॉस्ट ईएमआई, कैशबैक और आसान पहुंच भी प्रदान कर रहे हैं। Daikin Airconditioning इस महीने कीमतों में 3 से 5 फीसदी की वृद्धि करने जा रहा है क्योंकि धातु और कंप्रेसर की कीमतें जो कि बड़े पैमाने पर आयात की जाती हैं बढ़ गई हैं।

पढ़ें- पेट्रोल डीजल के रेट को लेकर बड़ी खबर, जानिए आपके शहर में आज कहां पहुंची कीमत

पढ़ें- Gold खरीदने का गोल्डन चांस आ गया! देखें कई शहरों के आज का रेट

1 अप्रैल से पहले खरीद लीजिए अपना मनपसंद TV, कीमतों में हो सकती है भारी बढ़ोतरी

टीवी खरीदना और महंगा होने वाला है। पिछले आठ महीने में टीवी की कीमतें 300 फीसदी तक बढ़ गई है। अब इसके बाद फिर कीमत में वृद्धी होने की संभावना जताई जा रही है। टीवी की कीमत में प्रति यूनिट लागत 1 अप्रैल 2021 से कम से कम 2000-3000 रुपए तक बढ़ सकती है। पिछले आठ महीनों में टीवी की कीमतें 300 फीसदी तक बढ़ गई हैं, जिससे प्रति यूनिट लगभग अबतक 3000-4000 रुपए की शुद्ध वृद्धि दर्ज की गई है। 

पढ़ें- FASTag मंथली पास बनवाने का तरीका, NHAI ने साझा की बड़ी जानकारी

टीवी पैनल की कीमतों में दोगुने से अधिक की वृद्धि हुए है, इसका मुख्य कारण वैश्विक विक्रेताओं द्वारा आपूर्ति की कमी हैं। इसके अलावा कस्टम ड्यूटी में बढ़ोतरी, तांबा, एल्यूमीनियम और स्टील जैसी इनपुट सामग्री की लागत में वृद्धि, महासागर और वायु फ्रेट चार्ज में वृद्धि, इन सबके कारण टीवी की कीमतों में आग लगाना निर्धारित है। स्थानीय टीवी निर्माता लगातार सरकार से पीएलआई योजना के तहत टीवी निर्माण को लाने की अपील कर रहे हैं।

पढ़ें- चेतावनी! अगर गाड़ी चलाते समय की ये गलती तो लाइसेंस हो जाएगा जब्त

थॉमसन एंड कोडक स्मार्ट टीवी के भारत में अधिकृत निर्माता और सुपर प्लास्ट्रोनिक्स प्राइवेट लिमिटेड के CEO अवनीत सिंह मारवाह का कहना है कि अभी फ्लैट-पैनल मार्केट में चीन और ताइवान की कंपनियों का दबदबा है। इस कारण यह कीमतें बढ़ाती रहती हैं। इससे हमारी लागत प्रभावित होती है। सरकार को TV मैन्युफैक्चरिंग को PLI स्कीम में लाने के लिए गंभीरता से विचार करना चाहिए। इससे भारतीय TV इंडस्ट्री ग्लोबल स्तर पर ज्यादा प्रतियोगी होगी।

पढ़ें- Alert! 5000 रुपए का कटेगा चालान और 3 महीने की जेल

मारवाह ने कहा कि जिस प्रकार सरकार ने घरेलू इंडस्ट्री की मदद के लिए पिछले साल TV के आयात पर बैन लगाया था। उसी प्रकार TV सेक्टर को PLI के दायरे में लाने से घरेलू मैन्युफैक्चरर्स को लाभ मिलेगा। साथ ही ज्यादा रोजगार पैदा होंगे। यदि सरकार ऐसा करने में विफल रहती है तो 1 अप्रैल 2021 से TV की कीमतों में कम से कम 2 से 3 हजार रुपए की बढ़ोतरी होगी। इससे उपभोक्ताओं का खरीदारी सेंटिमेंट प्रभावित होगा। साथ ही मांग में भी कमी आ सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement