Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बैंकों को आंख मूंदकर CBI, CVC की कार्रवाई से राहत देने के पक्ष में नहीं राजन

बैंकों को आंख मूंदकर CBI, CVC की कार्रवाई से राहत देने के पक्ष में नहीं राजन

बैंकों की CBI, CVC जैसी एजेंसियों की निगरानी से छूट दिए जाने की मांग के बीच रघुराम राजन ने कहा है कि पूरी तरह आंख मूंदकर तो राहत नहीं दी जा सकती।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: July 17, 2016 16:39 IST
बैंकों को आंख मूंदकर CBI, CVC की कार्रवाई से राहत देने के पक्ष में नहीं राजन- India TV Paisa
बैंकों को आंख मूंदकर CBI, CVC की कार्रवाई से राहत देने के पक्ष में नहीं राजन

मुंबई। बैंकों की CBI, CVC जैसी एजेंसियों की निगरानी से छूट दिए जाने की मांग के बीच रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि पूरी तरह आंख मूंदकर तो राहत नहीं दी जा सकती। हालांकि, यह महसूस किया गया कि कर्ज देने का निर्णय उचित जांच पड़ताल के बाद किया गया है तो ऐसे मामले में जरुर संरक्षण दिया जाएगा। राजन ने कहा, मेरा मानना है कि बैंक अधिकारियों ने इस बारे में अपनी चिंता जताई है कि पूरी निष्ठा के साथ जो काम किया गया ऐसे मामलों में उन्हें कारवाई के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जाना चाहिए।

राजन ने कहा, मैं समझता हूं कि हर किसी को उस जरुरत को समझना चाहिए जहां उन्होंने उचित जांच पड़ताल, स्थिति के अनुसार दिमाग का सही इस्तेमाल करते हुए कदम उठाया है। उन्हें कदम उठाने की कुछ आजादी दी जानी चाहिए, क्योंकि इसके बिना हम बैंकों के खातों को साफ सुथरा नहीं कर पाएंगे। हम उन परियोजनाओं को फिर से पटरी पर नहीं ला पायेंगे जिनकी अर्थव्यवस्था को जरुरत है। बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) की हाल में हुई बैठक में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने कर्ज के ऐसे फैसलों में जिनमें सामूहिक तौर पर निर्णय किया गया, केन्द्रीय जांच ब्यूरो, केन्द्रीय सतर्कता आयोग (सीबीआई और सीवीसी) जैसी एजेंसियों की कड़ी नजर से निजात दिए जाने की मांग की।

राजन ने हालांकि यह माना कि किसी भी मामले में आंख मूंदकर पूरी तरह छूट नहीं दी जा सकती। उन्होंने कहा कि आप जो भी निर्णय करते हैं चाहे वो कैसा भी है, आपको जिम्मेदारी से पूरी तरह छूट दे दी जाए। मेरा मानना है कि कुछ जिम्मेदारी होनी चाहिए लेकिन यह जिम्मेदारी सही निर्णय लेने के लिए उचित जांच परख करने की होनी चाहिए। राजन ने कहा कि किसी खास परिस्थिति में किए गए निर्णय का सम्मान किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, जब तक कोई व्यक्ति सही निर्णय लेने के लिए प्रयास करता है, उन्हें उस निर्णय की परिणिति के आधार पर जिम्मेदार नहीं ठहराया जाना चाहिए। आप जानते हैं कि कई बार अनिश्चितता की वजह से यह संभावना बन जाती है कि वह फैसला गलत हो जाता है।

गवर्नर ने कहा, मेरे विचार से यह जो नया समूह बना है जो कि निर्णय लेने की प्रक्रिया का परीक्षण करने के लिए बनाया गया है, बैंकों को इस मामले में कुछ राहत देगा। इसके आगे मैं यह नहीं समझता हूं कि कोई भी आंख मूंदकर गारंटी दे सकता है। उन्होंने कहा कि इस मामले में उचित संतुलन की जरुरत है। वित्तीय समावेश के बारे में गवर्नर ने कहा कि हर गांव में बैंक की शाखा नहीं खोली जा सकती है क्योंकि यह काफी खर्चीला होगा। इस मामले में एक संभावना मोबाइल शाखा है और कुछ बैंक एसी शाखाएं शुरु कर रहे हैं जो कि एक गांव से दूसरे गाव घूमेगी और किसी एक गांव में तय समय पर उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक ऐसी शाखाओं के बारे में एक परिभाषा की तलाश में है कि इन्हें मिनी शाखा, सूक्ष्म शाखा और मोबाइल शाखा क्या नाम दिया जा सकता है। उन्होंने नये संस्थानों और नई प्रौद्योगिकी के साथ काम करने की जरुरत भी बताई।

यह भी पढ़ें- Rockstar Reply: राजन बोले- बताइए महंगाई दर कहां है कम, मैं आलोचकों की डायलॉगबाजी पर ध्यान नहीं देता

यह भी पढ़ें- RBI ने बैंकों को दिया निर्देश, 5,000 रुपए तक के कटे-फटे नोट बदले जाएं नि:शुल्‍क

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement