1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Bigbasket यूजर्स के लिए आई बुरी खबर, 2 करोड़ यूजर्स का ब्‍योरा डार्क वेब पर हो रहा है सेल

Bigbasket यूजर्स के लिए आई बुरी खबर, 2 करोड़ यूजर्स का ब्‍योरा डार्क वेब पर हो रहा है सेल

साबइल ने कहा है कि एक हैकर ने कथित रूप से बिग बास्केट के डेटा को 30 लाख रुपये में बिक्री के लिए रखा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 09, 2020 9:15 IST
Bigbasket faces potential data breach; details of 2 cr users put on sale on dark web- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Bigbasket यूजर्स के लिए आई बुरी खबर, 2 करोड़ यूजर्स का ब्‍योरा डार्क वेब पर हो रहा है सेल (चित्र प्रतीकात्‍मक)

नई दिल्‍ली। किराना सामान की ऑनलाइन बिक्री करने वाली कंपनी बिग बास्केट के डेटा में सेंध लगने का अंदेशा है। साइबर इंटेलिजेंस कंपनी साबइल के अनुसार डेटा में सेंध से बिग बास्‍केट के करीब दो करोड़ यूजर्स का डेटा लीक हो गया है। कंपनी ने इस बारे में बेंगलुरु में साइबर क्राइम सेल में शिकायत दर्ज कराई है तथा वह साइबर विशेषज्ञों द्वारा किए गए दावों की पड़ताल कर रही है।

साबइल ने कहा है कि एक हैकर ने कथित रूप से बिग बास्केट के डेटा को 30 लाख रुपये में बिक्री के लिए रखा है। साइबल ने ब्लॉग में कहा कि डार्क वेब की नियमित निगरानी के दौरान साबइल की शोध टीम ने पाया कि साइबर अपराध बाजार में बिग बास्केट का डेटाबेस 40,000 डॉलर में बेचा जा रहा है।

एसक्यूएल फाइल का आकार करीब 15 जीबी है, जिसमें करीब दो करोड़ यूसर्ज का डेटा है। इसमें कहा गया है कि इस डेटा में नाम, ई-मेल आईडी, पासवर्ड हैशेज, संपर्क नंबर (मोबाइल फोन और फोन, पता, जन्मतिथि, स्थान और आईपी पता शामिल है। साइबल ने पासवर्ड का उल्लेख किया है, वहीं कंपनी वन-टाइम पासवर्ड का इस्तेमाल करती है, जो प्रत्येक बार लॉग-इन में बदलता है।

बिग बास्केट ने बयान में कहा कि कुछ दिन पहले हमें संभावित डेटा सेंध की जानकारी मिली है। हम इसका आकलन तथा दावे की सत्यता की पुष्टि करने का प्रयास कर रहे हैं। इस बारे में हमने बेंगलुरु के साइबर क्राइम सेल में शिकायत भी दर्ज की है।

Write a comment