Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बिहार, मध्य प्रदेश और हरियाणा ने भी पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाया, जानें नए रेट

बिहार, मध्य प्रदेश और हरियाणा ने भी पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाया, जानें नए रेट

हरियाणा सरकार ने भी बृहस्पतिवार को ईंधन पर वैट घटाने की घोषणा की जिससे दिवाली पर भाजपा-जजपा शासित राज्य में पेट्रोल और डीजल 12 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ट्विटर पर इसकी घोषणा की।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: November 04, 2021 23:33 IST
बिहार, मध्य प्रदेश और हरियाणा ने भी पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाया, जानिए अब क्या होगा रेट- India TV Paisa
Photo:PTI

बिहार, मध्य प्रदेश और हरियाणा ने भी पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाया, जानिए अब क्या होगा रेट

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा बुधवार की शाम को पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज शुल्क में कटौती के बाद कई राज्यों ने अपने स्तर पर वैट में कटौती की घोषणा की है, इस लिस्ट में अब बिहार, मध्य प्रदेश और हरियाणा भी शामिल हो गए हैं। मध्य प्रदेश ने पेट्रोल और डीजल पर 4 प्रतिशत वैट कटौती का ऐलान किया है, बिहार में पेट्रोल पर वैट 3.20 रुपए और डीजल पर 3.90 रुपए कम किया गया है और हरियाणा ने भी वैट में कटौती का ऐलान कर दिया है। 

हरियाणा सरकार ने भी बृहस्पतिवार को ईंधन पर वैट घटाने की घोषणा की जिससे दिवाली पर भाजपा-जजपा शासित राज्य में पेट्रोल और डीजल 12 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ट्विटर पर इसकी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘दिवाली के मौके पर केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी की घोषणा की है। इसे आगे बढ़ाते हुए हरियाणा सरकार ने राज्य में पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर भी कम कर दी है। अब पूरे हरियाणा में पेट्रोल और डीजल, दोनों 12 रुपये प्रति लीटर सस्ते होंगे।’’ 

मध्यप्रदेश में पेट्रोल की कीमत में 12 रुपए और डीजल की कीमत में 17 रुपए की कमी आ गई है। आज रात 12 बजे से पेट्रोल और डीजल की नई दरें लागू होंगी। एमपी में पेट्रोल अब 107 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत हुईं करीब 91 रुपए प्रति लीटर है। इससे पहले केंद्र सरकार के एक्साइज ड्यूटी में कमी के बाद एमपी में प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत करीब 119 से घट कर रुपए 112 और प्रति लीटर डीजल की कीमत लगभग रुपए 108 से घट कर रु 95 हो गई थी। जिसके बाद अब इसमें भी एमपी सरकार ने VAT में कटौती कर कीमतों में और राहत दी है। एमपी में अब तक पेट्रोल पर 33 फीसदी और डीजल पर 23 फीसदी VAT इसके अलावा 4 रुपए 50 पैसे पेट्रोल पर डीजल पर 3 रुपए एडीशनल ड्यूटी और 1 फीसदी सेस लगता था। 

इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश में भी पेट्रोल और डीजल में और कटौती का ऐलान किया गया है। दीवाली के अवसर पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ट्वीट के जरिये कहा कि केंद्र सरकार की तर्ज पर हमारी सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर वैट को और कम करने का निर्णय लिया है। अब प्रदेश में पेट्रोल 12 रुपये और डीजल 17 रुपये प्रतिलीटर सस्ता होगा। निश्चित तौर पर सरकार के इस फैसले से राज्य की जनता को काफी राहत मिलेगी।

वहीं जम्मू और कश्मीर में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और कटौती देखने को मिली है। जम्मू एंड कश्मीर एलजी कार्यालय ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा पेट्रोल और डीजल में एक्साइज ड्यूटी की कटौती के साथ जम्मू कश्मीर प्रशासन ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 7-7 रुपये की और कटौती की है. जिसके बाद केन्द्र शासित प्रदेश में अब पेट्रोल 12 रुपये प्रति लीटर और डीजल 17 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है। 

  • पटना में पेट्रोल, डीजल के दाम- 107.92, 93.10 रुपए प्रति लीटर
  • गुरुग्राम में पेट्रोल, डीजल के दाम- 101.71,87.42 रुपए प्रति लीटर
  • भोपाल में पेट्रोल, डीजल के दाम- 107, 91 रुपए प्रति लीटर

एक दिन पहले, भाजपा शासित उत्तर प्रदेश सरकार ने भी दोनों ईंधन पर वैट की दर कम की थी, जिससे राज्य में ये 12 रुपये प्रति लीटर सस्ते हो गए। कुछ अन्य भाजपा शासित राज्यों ने भी अपनी वैट दरों को कम किया है। बुधवार को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये की कटौती की घोषणा की, जिससे ईंधनों की खुदरा दरें रिकॉर्ड ऊंचाई से नीचे आ गईं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement