1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. JIO के बाद इस कंपनी ने किया धमाका, इस सर्विस को मुफ्त देने का किया ऐलान

JIO के बाद इस कंपनी ने किया धमाका, इस सर्विस को मुफ्त देने का किया ऐलान

टेलिकाम सेक्टर में जबरदस्त कंपीटिशन देखा जा रहा है। ऐसे में इससे ग्राहकों को फायदा होता दिख रहा है। अब भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने जियो, वोडाफोन आईडिया, एयरटेल को टक्कर देने के लिए नया ऑफर पेश किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: January 02, 2021 18:36 IST
JIO के बाद इस कंपनी ने किया धमाका, इस सर्विस को मुफ्त देने का किया ऐलान- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

JIO के बाद इस कंपनी ने किया धमाका, इस सर्विस को मुफ्त देने का किया ऐलान

नई दिल्ली: टेलिकाम सेक्टर में जबरदस्त कंपीटिशन देखा जा रहा है। ऐसे में इससे ग्राहकों को फायदा होता दिख रहा है। अब भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने जियो, वोडाफोन आईडिया, एयरटेल को टक्कर देने के लिए नया ऑफर पेश किया है। BSNL नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए 31 जनवरी तक फ्री सिमकार्ड देगा। कंपनी ने 17 दिसबंर से फ्री सिमकार्ड दे रही है जिसे अब 31 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है। 

अगर आप मार्किट से बीएसएनएल का सिमकार्ड खरीदाना चाहते है तो इसके लिए आपको पैसा देना पड़ता है लेकिन कंपनी की तरफ से अभी यह आपको फ्री दिया जा रहा है। कंपनी की तरफ से जारी किए गए इस प्लान का फायदा उठाने के लिए आपको बस नए सिम के साथ 100 रुपए का एफआरपी (फर्सच रिचार्ज कूपन) कराना होगा। जिसके साथ आपको सिमकार्ड मुफ्त दिया जाएगा। इसमें आपसे सिमकार्ड के पैसे नही लिए जांएगे।

इससे पहले जियो ने इस साल के शरु होते ही 1 जनवरी से अपने यूजर्स को 2021 का बेहतरीन तोहफा दिया था। रिलायंस जियो ने जहां एक ओर घरेलू वॉइस कॉल के लिए इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (आईयूसी) व्यवस्था खत्म होने के साथ भारत में अपने नेटवर्क से अन्य नेटवर्कों पर सभी कॉल एक जनवरी 2021 से मुफ्त करने की घोषणा की थी। वहीं दूसरी ओर, फ्री वॉइस कॉल के साथ अपने लोकप्रिय रिचार्ज पैक को भी पेश किया था।

रिलायंस जियो ने बताया था कि फ्री वॉइस कॉल के साथ आने वाले उसके लोकप्रिय रिचार्ज प्‍लान की कीमत प्रतिस्‍पर्धी कंपनियों की कीमत की तुलना में बहुत कम है। रिलायंस जियो के डेली 2जीबी डाटा प्‍लान, जिसकी वैलेडिटी 28 दिन है, की कीमत 129 रुपये, जबकि प्रतिस्‍पर्धी कंपनियों के यही प्‍लान 149 रुपये से शुरू हैं।

इसी प्रकार जियो के 24 दिन की वैलेडिटी के साथ डेली 1 जीबी डाटा प्‍लान की कीमत 149 रुपये है, वहीं दूसरी कंपनियों के प्‍लान 199 रुपये में हैं। 28 दिन की वैलेडिटी के साथ डेली 1.5जीबी डाटा वाले प्‍लान की कीमत जियो में जहां 199 रुपये है, वहीं अन्‍य कंपनियों में 249 रुपये है। 84 दिन की वै‍लेडिटी के साथ 1.5जीबी डाटा प्‍लान की कीमत जियो में 555 रुपये है, वहीं दूसरी कंपनियों के प्‍लान 598 रुपये में उपलब्‍ध हैं।

लागू होगी बिल एंड कीप व्‍यवस्‍था

दूरसंचार नियामक के निर्देशों के अनुसार देश में एक जनवरी 2021 से ‘बिल एंड कीप’ व्यवस्था लागू की जा चुकी है, जिससे सभी घरेलू वॉयस कॉल के लिए आईयूसी शुल्क समाप्त हो जाएंगे। जियो ने कहा कि इंटरनेट के इतर घरेलू वॉइस कॉल शुल्क को शून्य पर वापस करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करते हुए जैसे ही आईयूसी शुल्क खत्म होंगे, जियो एक बार फिर सभी ऑफ-नेट घरेलू वॉइस कॉल को मुफ्त कर देगी, जिसकी शुरुआत एक जनवरी 2021 से होगी। ऑन-नेट घरेलू वॉयस कॉल जियो नेटवर्क पर हमेशा मुफ्त रही हैं।

क्‍या है ऑफ-नेट कॉल

सरल शब्दों में ऑफ-नेट कॉल उन कॉल को कहते हैं जो दूसरे नेटवर्कों पर की जाती हैं। पिछले एक साल से अधिक समय से, रिलायंस जियो ग्राहकों से दूसरे फोन नेटवर्क पर वॉइस कॉल करने पर प्रति मिनट छह पैसे का शुल्क ले रही थी, लेकिन साथ ही इसके बदले ग्राहकों को समान मूल्य का मुफ्त डेटा दिया जा रहा था।

399 रुपये वाला जियो रिचार्ज पैक

जियो के 399 रुपये वाले रिचार्ज पैक की वैलिडिटी 56 दिन है। इस प्लान में हर दिन 1.5 जीबी डेटा मिलता है। यानी हर दिन कुल 84 जीबी डेटा इस पैक में ऑफर किया जाता है। हर दिन मिलने वाले हाई-स्पीड डेटा खत्म होने के बाद स्पीड घटकर 64Kbps रह जाती है। जियो नेटवर्क पर अनलिमिटेड और नॉन-जियो नेटवर्क पर 2000FUP वॉइस कॉलिंग मिनट्स मिलते हैं। ग्राहक हर दिन 100 एसएमएस फ्री भेज सकते हैं। जियो एप्‍स का सब्सक्रिप्शन भी ग्राहकों को इस रिचार्ज पैक में फ्री मिलता है।

349 रुपये वाला जियो रिचार्ज पैक

जियो के 349 रुपये वाले रिचार्ज पैक की वैलिडिटी 28 दिन है। इस पैक में हर दिन 3GB हाई-स्पीड डेटा ऑफर किया जाता है। ग्राहक हर दिन मिलने वाले डेटा के खत्म होने के बाद 64Kbps स्पीड से डेटा खर्च कर सकते हैं। जियो नेटवर्क पर अनलिमिटेड और नॉन-जियो नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए 1000FUP मिनट्स मिलते हैं। हर दिन 100 एसएमएस मुफ्त भी इस रिचार्ज पैक में हैं। इसके साथ ही जियो एप्‍स का सब्सक्रिप्शन भी इस प्रीपेड प्लान में जियो ग्राहक मुफ्त ले सकते हैं।

399 रुपये वाला जियो पोस्टपेड प्लस रेंटल

जियो पोस्टपेड प्लस सर्विस के तहत भी कंपनी 399 रुपये वाला प्लान ऑफर करती है। इसकी वैलिडिटी एक बिल साइकल यानी 28 दिन है। ग्राहकों को इस प्लान में 75जीबी डेटा मिलता है। इसके बाद 10 रुपये प्रति जीबी के हिसाब से चार्ज लिया जाता है। इस प्लान में 200 जीबी डेटा रोलओवर की भी सुविधा है। ग्राहकों को हर नेटवर्क पर अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग मिनट्स इस प्लान में ऑफर किए जाते हैं। एसएमएस की सुविधा भी अनलिमिटेड है। जियो एप्‍स का सब्सक्रिप्शन भी इस पोस्टपेड प्लान में फ्री मिलता है। खास बात है कि जियो के इस पोस्टपेड प्लान में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम और डिज्नी+हॉटस्टार वीआईपी का सब्सक्रिप्शन फ्री मिलता है।

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15