1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Jio या Airtel: अनलिमिटेड डाटा, कॉलिंग और लगभग सभी OTT सब्सक्रिप्शन फ्री, जानिए कौन है सस्ता?

Jio या Airtel: अनलिमिटेड डाटा, कॉलिंग और लगभग सभी OTT सब्सक्रिप्शन फ्री, जानिए कौन है सस्ता?

आइए जानते हैं कि बाजार में कौन् से ऐसे प्लान हैं जो आपको मुफ्त कॉलिंग अनलिमिटेड डेटा के साथ ही OTT प्लेटफॉर्म का मनोरंजन भी दे रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 22, 2020 14:23 IST
Airtel or Jio- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Airtel or Jio

4 जी इंटरनेट के युग में जहां वीडियो एक क्लिक पर बिना बफरिंग स्ट्रीम होने शुरू हो जाते हैं, ऐसे में लिमिटेड डेटा भला कौन चाहेगा। यही कारण है कि अब हर कोई अनलिमिटेड प्लान की तलाश में रहता है। वास्तव में रिलायंस जियो के मैदान में उतरने के बाद से डेटा को लेकर जंग और भी तेज हो गई है। वहीं अब जंग डेटा से आगे बढ़कर OTT प्लेटफॉर्म के सब्सक्रिप्शन तक पहुंच गई है। लगभग सभी कंपनियां अपने पैकेज में OTT सब्सक्रिप्शन को भी शामिल कर रही हैं।आइए जानते हैं कि बाजार में कौन् से ऐसे प्लान हैं जो आपको मुफ्त कॉलिंग अनलिमिटेड डेटा के साथ ही OTT प्लेटफॉर्म का मनोरंजन भी दे रहे हैं।

किन प्लान के बीच है मुकाबला

Reliance Jio जब पोस्टपेड प्लान लेकर आया था तब कंपनी ने 199 रुपये के प्लान में 25GB अनलिमिटेड डेटा, दिन के 100 SMS और अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग की पेशकश की थी। लेकिन अब कंपनी पोस्टपेड प्लस लेकर आई है जिसमें कंपनी OTT प्लेटफॉर्म का स​ब्सक्रिप्शन भी दे रही है। आज हम आपको Jio और Airtel द्वारा पेश किए गए 999 रुपये के पोस्टपेड प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं कि कौन सा प्लान आपको सस्ता पड़ेगा।  

एयरटेल का प्लान

सबसे पहले एयरटेल के 999 रुपये वाले पोस्टपेड प्लान की बात करें। यह कंपनी का दूसरा सबसे महंगा प्लान है। इस प्लान के तहत यूजर अनलिमिटेड वॉयस कॉल और प्रति दिन 100 SMS कर सकते हैं। इस साथ ही प्लान के साथ 150GB डेटा मिलता है। OTT प्लेटफार्म के सब्सक्राइबशन की बात करे तो प्लान के साथ यूजर्स को 1 साल के लिए अमेजन प्राइम वीडियो मुफ्त सब्सक्राइबशन उपलब्ध कराया जाता है। साथ ही यूजर्स को 1 साल के लिए एयरटेल एक्सस्ट्रीम प्रीमियम, डिज्नी + हॉटस्टार वीआईपी और फ्री में हैंडसेट की सुरक्षा भी मिलती है। इसमें तीन नियमित ऐड-ऑन और एक डेटा ऐड-ऑन जोड़ सकते हैं। इस प्लान के साथ डेटा रोलओवर सुविधा भी उपलब्ध है।

Jio का प्लान

एयरटेल की तरह ही रिलायंस जियो ने भी 999 रुपये वाला पोस्टपेड प्लान पेश किया है। यह प्लान यूजर्स को मुफ्त में 200GB डेटा प्रदान करता है। वहीं इससे अधिक उपयोग पर प्रति जीबी 10 रुपये का शुल्क लिया जाता है। यूजर्स को इस फैमिली प्लान के तहत 3 अतिरिक्त सिम कार्ड भी ऑफर किए जाते हैं। यूजर्स को सभी Jio ऐप्स के सब्सक्राइबशन के साथ अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और 100 एसएमएस दिन मिलते हैं। यूजर्स को इस प्लान के साथ 500GB तक डेटा रोलओवर की सुविधा भी मिलती है। वहीं नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम, और डिज़नी + हॉटस्टार वीआईपी की मुफ्त सदस्यता मिलती है। 

कौन है बेस्ट 

ओटीटी बेनेफिट्स को लेकर इन दोनों प्लान की बात की जाए तो रिलायंस जियो बेहतर दिखाई देता है। जियो नेटफ्लिक्स की मुफ्त सदस्यता भी प्रदान करता है। डाटा की बात करें तो भी जियो एयरटेल से ज्यादा डाटा दे रहा है जहां  एयरटेल 150GB डेटा देता है तो वहीं जियो 200GB डेटा दे रहा है। 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X