1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अब नहीं होगा चक्का जाम, सरकार ने इनके लिए भी किया बोनस का ऐलान

अब नहीं होगा चक्का जाम, सरकार ने इनके लिए भी किया बोनस का ऐलान

रेलवे के कर्मचारियों कों साल 2019-20 के लिए 78 दिन का बोनस दिया जाएगा। हालांकि इसकी अधिकतम सीमा 17951 रुपये रखी गई है। पिछले साल भी बोनस इन्ही शर्तों के साथ दिया गया था। रेलवे मंत्रालय के मुताबिक सभी नॉन गजटेड कर्मचारी को बोनस का फायदा मिलेगा। इस फैसले से 11.58 लाख कर्मचारियों को फायदा मिलेगा

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: October 22, 2020 7:57 IST
रेलवे कर्मचारियों के...- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

रेलवे कर्मचारियों के लिए बोनस का ऐलान

नई दिल्ली। सरकार ने आज रेलवे कर्मचारियों के लिए बोनस का ऐलान कर दिया है। आज कैबिनेट ने रेलवे कर्मचारियों के लिए उत्पादकता आधारित बोनस को मंजूरी दे दी है। अनुमान है कि इस बारे में जल्द आदेश पास हो जाएगा जिसके बाद एक से दो दिन में कर्मचारियों के खातों में सीधे रकम पहुंचा दी जाएगी। दरअसल कोरोना संकट को देखते हुए इस बात की आशंका बन गई थी कि इस बार बोनस नहीं दिया जाएगा, हालांकि अब सरकार ने बोनस को मंजूरी दे दी है।

सरकार के इस फैसले के बाद आल इंडिया रेलवेमेंस फ़ेडरेशन ने गुरुवार को बुलाई अपनी हड़ताल वापस ले ली है। फ़ेडरेशन का कहना है कि रेल कर्मचारियों के संघर्ष का ही नतीजा है कि सरकार ने बोनस का एलान किया है जिससे प्रोडक्टिविटी लिंक बोनस से अब प्रत्येक कर्मचारी को 17951 रूपए का बोनस मिलेगा। इसके लिए फ़ेडरेशन ने रेल कर्मचारियों की ओर से रेल मंत्री और केंद्र सरकार को धन्यवाद भी दिया है।

कितना मिलेगा कर्मचारियों को बोनस

रेलवे के कर्मचारियों को साल 2019-20 के लिए 78 दिन का बोनस दिया जाएगा। हालांकि इसकी अधिकतम सीमा 17951 रुपये रखी गई है। पिछले साल भी बोनस इन्ही शर्तों के साथ दिया गया था। रेलवे मंत्रालय के मुताबिक सभी नॉन गजटेड कर्मचारी को बोनस का फायदा मिलेगा। कैबिनेट के इस फैसले से रेलवे के करीब 11.58 लाख कर्मचारियों को फायदा मिलेगा ।

कोरोना की वजह से इस साल बोनस पर था संशय

रेलवे के कर्मचारियों को हर साल दशहरे से पहले बोनस का भुगतान कर दिया जाता है। हालांकि इस साल कोरोना संकट की वजह से आशंका बन गई थी कि सरकार इस साल खर्चों में कटौती करते हुए बोनस पर रोक लगा सकती है। हालांकि प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में आज बोनस के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी गई।    

आम लोगों को भी राहत

आज के फैसले से आम लोगों को भी कुछ राहत मिली है। दरअसल बोनस में देरी की आशंका पर रेल यूनियन ने 22 अक्टूबर को चक्का जाम का ऐलान किया था। जिसकी वजह से देश में कई जगहों पर रेल यातायात पर असर देखने को मिल सकता था। हालांकि बोनस का ऐलान होने के बाद चक्का जाम को वापस ले लिया गया है। जिससे 22 अक्टूबर को रेल यातायात सुचारू रूप से जारी रह सकता है।    

Write a comment