1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत वितरित हुए 50,850 करोड़ रुपये, 24 फरवरी को पूरा होगा एक साल

प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत वितरित हुए 50,850 करोड़ रुपये, 24 फरवरी को पूरा होगा एक साल

24 फरवरी को पूरा होगा प्रधानमंत्री किसान योजना का एक साल

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 22, 2020 17:37 IST
PM-KISAN scheme- India TV Paisa

PM-KISAN scheme

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसानों के बीच अभी तक 50,850 करोड़ रुपये बांटे जा चुके हैं। केंद्र सरकार ने शनिवार को ये जानकारी दी। इस योजना के 24 फरवरी को एक साल पूरे होने वाले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में गोरखपुर में पिछले साल 24 फरवरी को इस योजना की औपचारिक शुरुआत की थी। इस योजना के तहत पात्र किसानों को साल में तीन किस्तों में छह हजार रुपये की मदद मिलती है। 

कृषि मंत्रालय ने योजना से जुड़ी जानकारियां साझा करते हुए एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 24 फरवरी 2020 को एक साल होने वाले हैं। योजना के तहत केंद्र सरकार अभी तक 50,850 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का वितरण कर चुकी है। कृषि मंत्रालय ने अपने बयान में कहा  कि देश भर में किसानों के परिवार को आय में मदद करने के लिये तथा उन्हें कृषि कार्यों समेत घरेलू खर्च में सक्षम बनाने के लिये इस योजना की शुरुआत की गयी थी। 

मंत्रालय के मुताबिक इस योजना में 14 करोड़ किसानों को लाभ मिल सकता है। इस साल 20 फरवरी तक 8.46 करोड़ किसानों को योजना की राशि मिल चुकी है। यह योजना दिसंबर 2018 से लागू है। लाभार्थियों की पहचान करने की समयसीमा एक फरवरी 2019 रखी गयी थी। यह काम राज्य सरकारों के जिम्मे था। । इस योजना के तहत शुरुआत में सिर्फ उन छोटे किसानों को लाभ मिलना था, जिनके पास दो एकड़ या इससे कम खेत हैं। हालांकि बाद में सभी किसानों को इसका पात्र बना दिया गया। 

Write a comment
X