1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. चीन में बिजली संकट के बीच सरकार ने लिया बड़ा कदम, कोयला खदानों को दिए उत्पादन बढ़ाने के आदेश

चीन में बिजली संकट के बीच सरकार ने लिया बड़ा कदम, कोयला खदानों को दिए उत्पादन बढ़ाने के आदेश

चीन व्यापक बिजली कटौती से प्रभावित हुआ है, जिसके चलते कारखानों को उत्पादन में देरी करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 09, 2021 15:23 IST
चीन में बिजली संकट के...- India TV Paisa
Photo:FILE

चीन में बिजली संकट के बीच सरकार ने लिया बड़ा कदम, कोयला खदानों को दिए उत्पादन बढ़ाने के आदेश 

बीजिंग। चीन इस समय गंभीर बिजली संकट से जूझ रहा है। आ​स्ट्रलिया से आयातित कोयले पर रोक के बाद से यहां बिजली संयंत्रों में कोयले का संकट पैदा हो गया है। इस बीच चीनी अधिकारियों ने देश भर में ऊर्जा संकट को देखते हुए दर्जनों कोयला खदानों को उत्पादन बढ़ाने का आदेश दिया है। सरकारी सिक्योरिटीज टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, चीन के इनर मंगोलिया, एक प्रमुख कोयला उत्पादक क्षेत्र में दर्जनों खदानों को एक आधिकारिक नोटिस में अपनी क्षमता 98 मिलियन टन से अधिक बढ़ाने का निर्देश दिया गया था।

चीन की अर्थव्यवस्था का लगभग 60 प्रतिशत कोयले से संचालित होता है, और देश ने 2060 तक कार्बन न्यूट्रल बनने की अपनी प्रतिज्ञा के बावजूद ईंधन से खुद को दूर रखने के लिए संघर्ष किया है। चीन व्यापक बिजली कटौती से प्रभावित हुआ है, जिसके चलते कारखानों को उत्पादन में देरी करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। सरकार ने व्यवसायों को ऊर्जा उपयोग को कम करने का आदेश दिया गया है।

रिकॉर्ड कोयले की कीमतें, राज्य बिजली मूल्य नियंत्रण और कठिन उत्सर्जन लक्ष्यों ने बिजली आपूर्ति के लिए संयुक्त रूप से एक दर्जन से अधिक प्रांतों और क्षेत्रों को हाल के महीनों में ऊर्जा उपयोग पर प्रतिबंधों की घोषणा करने के लिए प्रेरित किया है। इनर मंगोलिया में 72 खानों को उत्पादन क्षमता में "तेजी" लाने के लिए कहा गया था। आधिकारिक सिक्योरिटीज टाइम्स ने ऑर्डर के पीछे संभावित कारक के रूप में मौजूदा आपूर्ति संकट का हवाला देते हुए कहा।

इस बीच, राष्ट्रीय ऊर्जा प्रशासन के अनुसार, वर्ष की पहली छमाही में चीन की बिजली की जरूरत पूर्व-महामारी के स्तर से अधिक हो गई, क्योंकि कारखाने के सामानों की मांग दुनिया के बाकी हिस्सों में कोविड लॉकडाउन से उभरने के साथ हुई।

Write a comment
bigg boss 15