Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Coronavirus के बीच चीन का निर्यात अगस्‍त में 9.5 प्रतिशत बढ़ा, आयात में आई गिरावट

Coronavirus के बीच चीन का निर्यात अगस्‍त में 9.5 प्रतिशत बढ़ा, आयात में आई गिरावट

समीक्षाधीन महीने में चीन का आयात पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 2.1 प्रतिशत घटकर 176.3 अरब डॉलर रह गया।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: September 07, 2020 13:30 IST
China's exports surge as economies reopen, Imports down- India TV Paisa
Photo:THEHINDU

China's exports surge as economies reopen, Imports down

बीजिंग। चीन के निर्यात में अगस्त में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। हालांकि, इस दौरान उसके आयात में कमी आई है। इन ताजा आंकड़ों से पता चलता है कि दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अब कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव से उबरने लगी है। सीमा शुल्क विभाग के आंकड़ों के अनुसार अगस्त में चीन का निर्यात पिछले साल के समान महीने की तुलना में 9.5 प्रतिशत बढ़कर 235.2 अरब डॉलर पर पहुंच गया। जुलाई में चीन का निर्यात 7.2 प्रतिशत बढ़ा था।

हालांकि, समीक्षाधीन महीने में चीन का आयात पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 2.1 प्रतिशत घटकर 176.3 अरब डॉलर रह गया। जुलाई में भी चीन का आयात 1.4 प्रतिशत घटा था।

दुनिया के अन्य देशों की तुलना में चीन की अर्थव्यवस्था जल्दी खुल गई है, जिसका देश के निर्यातकों को लाभ हो रहा है। वहीं चीन के प्रमुख प्रतिद्वंद्वी देश अब भी महामारी नियंत्रण के उपाय लागू करने में ही जुटे हैं।

डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन द्वारा शुल्क वृद्धि को लागू किए जाने के बावजून अगस्त में अमेरिका को चीन का निर्यात 20 प्रतिशत बढ़कर 44.8 अरब डॉलर पर पहुंच गया। इस दौरान अमेरिका से चीन का आयात दो प्रतिशत बढ़कर 10.5 अरब डॉलर रहा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement