1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. GST की वजह से दिल्‍ली में CNG हुई 1.11 रुपए प्रति किलो महंगी, PNG की भी बढ़ी कीमत

GST की वजह से दिल्‍ली में CNG हुई 1.11 रुपए प्रति किलो महंगी, PNG की भी बढ़ी कीमत

जीएसटी ने IGL को एनसीआर में अपनी पाइप्‍ड नैचूरल गैस (PNG) और कम्‍प्रेस्‍ड नैचूरल गैस (CNG) की रिटेल कीमतों में वृद्धि करने के लिए मजबूर किया है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: July 26, 2017 15:04 IST
GST की वजह से दिल्‍ली में CNG हुई 1.11 रुपए प्रति किलो महंगी, PNG की भी बढ़ी कीमत- India TV Paisa
GST की वजह से दिल्‍ली में CNG हुई 1.11 रुपए प्रति किलो महंगी, PNG की भी बढ़ी कीमत

नई दिल्‍ली। दिल्‍ली-एनसीआर में सीएनजी और पीएनजी का इस्‍तेमाल करने वालों के लिए यह खबर बुरी हो सकती है। वस्‍तु एवं सेवा कर (जीएसटी) ने इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड (IGL) को राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अपनी पाइप्‍ड नैचूरल गैस (PNG) और कम्‍प्रेस्‍ड नैचूरल गैस (CNG) की रिटेल कीमतों में वृद्धि करने के लिए मजबूर किया है। इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड ने एक आधिकारिक बयान में कहा है कि जीएसटी व्‍यवस्‍था के लागू होने के बाद उसके बढ़े हुए लागत बोझ को कम करने के लिए यह मूल्‍य वृद्धि की गई है।

कंपनी ने दिल्‍ली में सीएनजी के दाम में 1.11 रुपए प्रति किलोग्राम का इजाफा किया है। वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसकी कीमत 1.27 रुपए प्रति किलोग्राम बढ़ाई गई है। दिल्‍ली में सीएनजी का नया रिटेल भाव अब 38.76 रुपए प्रति किग्रा होगा, जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसका नया दाम 44.42 रुपए प्रति किग्रा होगा।

इस संशोधन के बाद दिल्‍ली में पीएनजी के दाम 0.33 प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर की वृद्धि के साथ 25.19 रुपए प्रति एससीएम हो गया है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में ग्राहकों के लिए पीएनजी की कीमतां में 36 पैसे की वृद्धि की गई है और इसकी नई कीमत 26.73 रुपए प्रति एससीएम होगी।

आईजीएल ने कहा कि पूर्व में अप्रत्‍यक्ष कर व्‍यवस्‍था के तहत उसे कुछ निश्चित वस्‍तुओं और सेवाओं की खरीद पर चुकाए गई एक्‍साइज ड्यूटी और सर्विस टैक्‍स के एवज में इनपुट क्रेडिट मिलता था। चूंकि नैचूरल गैस को जीएसटी से बाहर रखा गया है, ऐसे में पूर्व में उपलब्‍ध इनपुट क्रेडिट की सुविधा अब नहीं मिलेगी, जिससे कंपनी की लागत बढ़ गई है। इसके अलावा 30 जून के बाद से इनपुट नैचूरल गैस के ट्रांसपोर्टेशन चार्ज पर जीएसटी लागू हो गया है, जो कि पहले नहीं लगता था।

Latest Business News