Monday, May 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एक जून से महंगी हो जाएंगी सभी सेवाएं, कृषि कल्‍याण सेस से 15 फीसदी हो जाएगा सर्विस टैक्‍स

एक जून से महंगी हो जाएंगी सभी सेवाएं, कृषि कल्‍याण सेस से 15 फीसदी हो जाएगा सर्विस टैक्‍स

अगले महीने से सभी प्रकार की सेवाएं महंगी हो जाएंगी। एक जून से सभी टैक्‍स योग्‍य सेवाओं पर आधा फीसदी की दर से नया कृषि कल्याण उपकर (केकेसी) प्रभावी हो जाएगा।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Updated on: May 28, 2016 13:57 IST
Get Costlier: एक जून से महंगी हो जाएंगी सभी सेवाएं, कृषि कल्‍याण सेस से 15 फीसदी हो जाएगा सर्विस टैक्‍स- India TV Paisa
Get Costlier: एक जून से महंगी हो जाएंगी सभी सेवाएं, कृषि कल्‍याण सेस से 15 फीसदी हो जाएगा सर्विस टैक्‍स

नई दिल्‍ली। एक जून से बाहर खाना खाना, मोबाइल फोन का इस्तेमाल, हवाई व रेल यात्रा जैसी कई जरूरी सेवाएं महंगी हो जाएंगी। एक जून से सभी टैक्‍स योग्‍य सेवाओं पर आधा फीसदी की दर से नया कृषि कल्याण उपकर (केकेसी) प्रभावी हो जाएगा। केकेसी के लागू होने से कुल सर्विस टैक्‍स बढ़कर 15 फीसदी हो जाएगा, जो कि वर्तमान में 14.5 फीसदी है।

केसीसी सभी टैक्‍स योग्‍य सेवाओं पर लागू होगा और इसका उद्देश्य कृषि में सुधारों की पहलों को प्रोत्साहित करना है। केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) ने इस अधिभार को अधिसूचित कर दिया है और यह एक जून से प्रभावी होगा। अशोक महेश्वरी एंड एसोसिएट्स के अमित महेश्वरी ने कहा, केकेसी लगाने से सेवा पाने वालों की जेब पर बोझ बढ़ेगा। एक साल में ही इस शुल्क को 12.36 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया गया है और इससे मुद्रास्फीतिक दबाव बढ़ना स्वाभाविक है। सरकार ने पिछले साल सेवा कर पर 0.5 फीसदी स्वच्छ भारत उपकर भी लगाया था।

तस्वीरों में देखिए बजट में हुईं घोषणाएं

budget impact-2

impact-10 IndiaTV Paisa

impact-14 IndiaTV Paisa

impact-12 IndiaTV Paisa

impact-13 IndiaTV Paisa

impact-11 IndiaTV Paisa

impact-6 (2) IndiaTV Paisa

impact-1 IndiaTV Paisa

impact 3 IndiaTV Paisa

impact-5 IndiaTV Paisa

impact-2 (3) IndiaTV Paisa

impact-4 (3) IndiaTV Paisa

impact-9 IndiaTV Paisa

impact-7 (2) IndiaTV Paisa

impact-8 IndiaTV Paisa

1 जून से सभी सर्विस पर लगेगा ज्‍यादा टैक्‍स और बैंक वसूलेंगे एक्‍स्‍ट्रा सर्विस चार्ज

विदेशी मुद्रा भंडार 12.13 करोड़ डॉलर घटकर 360.90 अरब डॉलर 

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि देश का विदेशी मुद्रा भंडार 20 मई को समाप्त सप्ताह में 12.13 करोड़ डॉलर घटकर 360.90 अरब डॉलर रह गया। यह गिरावट प्रमुख मुद्रा आस्तियों में गिरावट के कारण आई है। इससे पूर्व 13 मई को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 96.8 करोड़ डॉलर घटकर 361.03 अरब डॉलर रह गया था।

समीक्षाधीन सप्ताह में कुल विदेशी मुद्रा भंडार का महत्वपूर्ण हिस्सा विदेशी मुद्रा आस्तियां (एफसीए) 20 मई को समाप्त सप्ताह में 10.71 करोड़ डॉलर घटकर 336.94 अरब डॉलर रह गईं। स्वर्ण आरक्षित भंडार 20.04 अरब डॉलर पर अपरिवर्तित रहा। रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार समीक्षाधीन सप्ताह में विशेष निकासी अधिकार भी 54 लाख डॉलर घटकर 1,498 अरब डॉलर रह गया, जबकि आईएमएफ में देश का मुद्राभंडार 88 लाख डॉलर घटकर 2.425 अरब डॉलर रह गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement