Wednesday, May 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब बिना कार्ड और पिन कर सकेंगे ATM से विड्रॉल, DCB बैंक ने शुरू की सर्विस

अब बिना कार्ड और पिन कर सकेंगे ATM से विड्रॉल, DCB बैंक ने शुरू की सर्विस

अब ATM मशीन से पैसे निकालने के लिए आपको न तो कार्ड की जरूरत है और न हीं पिन की। अब आप अपनी फिंगरप्रिंट के जरिए एटीएम से विड्रॉल कर सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: June 15, 2016 13:55 IST
अब बिना कार्ड और पिन कर सकेंगे ATM से विड्रॉल, DCB बैंक ने शुरू की आधार बेस्‍ड सर्विस- India TV Paisa
अब बिना कार्ड और पिन कर सकेंगे ATM से विड्रॉल, DCB बैंक ने शुरू की आधार बेस्‍ड सर्विस

मुंबई। अब ATM मशीन से पैसे निकालने के लिए आपको न तो कार्ड की जरूरत है और न हीं पिन की। अब आप अपनी फिंगरप्रिंट के जरिए एटीएम से विड्रॉल कर सकते हैं। बैंक इसके लिए आधार कार्ड में दर्ज की गई आपकी बायोमेट्रिक पहचान का इस्‍तेमाल करेगा। भारत में यह सर्विस निजी क्षेत्र के बैंक डीसीबी ने बैंगलुरू से शुरू की है। यूआईडीएआई के चेयरमैन नंदन नीलेकणि ने इस एटीएम का उद्घाटन किया। इससे पहले बैंक ने पायलट प्रोजेक्‍ट के रूप में यह सर्विस मुंबई में शुरू की थी। भारत में यह पहली बार है जब डीसीबी जैसे छोटे बैंक ने इस प्रकार की सुविधा की शुरूआत की है।

आधार के जरिए पूरा होगा ट्रांजेक्‍शन

डीसीबी बैंक के अधिकारियों के मुताबिक हमारे बैंक ने देश में अपनी तरह का यह पहला ATM शुरू किया है। कंपनी जल्‍द ही अपने 400 एटीएम को बायोमेट्रिक मशीन से अपग्रेड करेगा। यह एटीएम मशीन एटीएम कार्ड या पिन की बजाए आपके आधार के डेटा इस्तेमाल करके ऑपरेट होता है। कार्ड के बगैर भी ट्रांजैक्शन किया जा सकता है।’ यूजर ए.टी.एम. पर या तो अपने 12 अंकों के आधार नंबर को डाल सकते हैं या कार्ड स्वाइप कर सकते हैं और पहचान की पुष्टि के चरण में पिन की बजाए बायॉमैट्रिक डिटेल्स की जरूरत होगी।

इस तरह कर सकते हैं इस्‍तेमाल

इस ATM का इस्‍तेमाल करना बुजुर्गों, अशिक्षित या फिर शारीरिक रूप से अस्‍वस्‍थ लोगों के लिए बेहद आसान होगा। आपको प्रमाणिकता (वैरिफिकेशन) के लिए स्कैनर पर सिर्फ अपनी ऊंगली रखनी होगी। यह पिन से बेहतर है क्योंकि कई बैंक खाते होने की स्थिति में पिन को याद रखना आसान नहीं होता है। उन्होंने बताया कि कस्टमर को इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए बैंक खाते से अपने आधार नंबर को सीड करवाना जरूरी होगा। उन्होंने बताया कि शुरू में डीसीबी बैंक के कस्टमर्स ही इस सेवा का लाभ उठा पाएंगे।

यह भी पढ़ें- Out of order: देश में हर तीसरा ATM नहीं करता है काम, हर आदमी तक बैंकिंग सेवा पहुंचाने का सपना टूटा

यह भी पढ़ें- RBI का बैंकों को निर्देश: सुरक्षा फीचर्स के साथ सभी ATM मशीनों को जल्द करें अपडेट

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement