1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दो महीने के बाद फिर राष्ट्रीय राजधानी में खुले हाजिर सर्राफा बाजार

दो महीने के बाद फिर राष्ट्रीय राजधानी में खुले हाजिर सर्राफा बाजार

एक लंबे अंतराल के बाद राष्ट्रीय राजधानी के हाजिर सर्राफा बाजार सोमवार को फिर से खुल गये लेकिन सोने की मानक दर अभी मिलनी बाकी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 01, 2020 23:05 IST
Delhi Bullion Market- India TV Paisa
Photo:FILE

Delhi Bullion Market

नयी दिल्ली। एक लंबे अंतराल के बाद राष्ट्रीय राजधानी के हाजिर सर्राफा बाजार सोमवार को फिर से खुल गये लेकिन सोने की मानक दर अभी मिलनी बाकी है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 25 मार्च से लागू किये गये राष्ट्रव्यापी लॉकडाऊन के कारण हाजिर सर्राफा बाजार बंद रहे। लॉकडाऊन के कारण लगाये गये प्रतिबंधों में अब ढील दी गई है। 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटी) तपन पटेल ने कहा, ‘‘भारत में हाजिर सर्राफा बाजार ने सोमवार को पुन: खुलने का संकेत दिया है जहां दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को कुछ दुकानें खुलीं। पटेल ने कहा कि बाजार तो खुल गये हैं लेकिन मूल्य निर्धारित करने वाली दरें नहीं आ रही हैं। बाजार निर्धारण दरें वे हाजिर दरें हैं जो व्यापारी, खुदरा ग्राहकों को बेचने के लिए मानक दर के रूप में उपयोग में लाते हैं। 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव लाभ के साथ 1,742 डॉलर प्रति औंस और चांदी का भाव तेजी के साथ 18.32 डॉलर प्रति औंस था। उन्होंने कहा कि शेयर बाजार में तेजी के बावजूद सोने की कीमतों में तेजी रही क्योंकि अमेरिका-चीन के तनाव और आर्थिक सुधार की चिंताओं को लेकर निवेशक सतर्क बने रहे जिससे सर्राफा मांग में इजाफा हुआ।

Write a comment