ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. डिजिटल लेनदेन में पिछले 250 दिनों में 80 फीसदी की बढ़त: रिपोर्ट

डिजिटल लेनदेन में पिछले 250 दिनों में 80 फीसदी की बढ़त: रिपोर्ट

भारत में पिछले 250 दिनों में डिजिटल लेनदेन में 80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और घरेलू सेवा उद्योग (जैसे बढ़ईगीरी, प्लंबिंग और बहुत कुछ) ने डिजिटल भुगतान को अपनाना शुरू कर दिया है, जिससे लेनदेन में 138 की वृद्धि हुई है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 09, 2021 16:08 IST
डिजिटल लेनदेन में पिछले 250 दिनों में 80 फीसदी की बढ़त: रिपोर्ट- India TV Paisa
Photo:FILE

डिजिटल लेनदेन में पिछले 250 दिनों में 80 फीसदी की बढ़त: रिपोर्ट

बेंगलुरू: भारत में पिछले 250 दिनों में डिजिटल लेनदेन में 80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और घरेलू सेवा उद्योग (जैसे बढ़ईगीरी, प्लंबिंग और बहुत कुछ) ने डिजिटल भुगतान को अपनाना शुरू कर दिया है, जिससे लेनदेन में 138 की वृद्धि हुई है। फुल-स्टैक फाइनेंशियल सॉल्यूशंस कंपनी रेजरपे की रिपोर्ट के अनुसार, 80 प्रतिशत की वृद्धि का प्रदर्शन करते हुए, विशेष रूप से टियर 2 और 3 शहरों के व्यवसायों ने डिजिटल भुगतान के लिए एक बड़ा बढ़ावा बना है।

रेजरपे के सीईओ और सह-संस्थापक,हर्षिल माथुर ने कहा, जो बात मुझे वास्तव में खुश करती है, वह यह है कि पिछले 250 दिनों में एक भी क्षेत्र ने नकारात्मक वृद्धि नहीं दिखाई क्योंकि व्यवसायों ने अपने व्यवसाय के विकास को समर्थन देने और सुधारने के लिए नई भुगतान तकनीकों का उपयोग करने के महत्व को पहचाना है।

हर क्षेत्र और भुगतान मोड ने शुरूआत में एक हिट लिया और 2020 की शुरूआत में ऑनलाइन भुगतान में 30 प्रतिशत की गिरावट आई, छोटे व्यवसायों, फिनटेक कंपनियों और बैंकों का पारिस्थितिकी तंत्र एक साथ आया और आज डिजिटल लेनदेन में काफी वृद्धि हुई है। बाय नाउ पे लेटर (बीएनपीएल) जैसे भुगतान विकल्पों की मांग बढ़ रही है और इसमें 220 प्रतिशत की भारी वृद्धि दर्ज की गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है, पिछले 250 दिनों के दौरान फ्रीलांसरों और घरेलू उद्यमियों द्वारा डिजिटल लेनदेन में 69 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जो दर्शाता है कि इस बार लोगों ने अपने हितों को एक सफल उद्यमी मोड़ दिया है। डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (डी2सी) व्यवसायों में पिछले 250 दिनों के दौरान राष्ट्रीय लॉकडाउन के पहले 250 दिनों की तुलना में 87 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

Write a comment
elections-2022