Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दिनेश खारा SBI के चेयरमैन नियुक्त किए गए, रजनीश कुमार की जगह लेंगे

दिनेश खारा SBI के चेयरमैन नियुक्त किए गए, रजनीश कुमार की जगह लेंगे

सरकार ने दिनेश कुमार खरा को भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का चेयरमैन नियुक्त कर दिया है। वह दिनेश कुमार खारा एसबीआई के मौजूदा चेयरमैन रजनीश कुमार का स्थान लेंगे। रजनीश कुमार का तीन साल का कार्यकाल सात अक्टूबर (कल) को पूरा हो रहा है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: October 06, 2020 23:05 IST
Dinesh Kumar Khara appointed new SBI chairman- India TV Paisa
Photo:PTI

Dinesh Kumar Khara appointed new SBI chairman

नई दिल्ली: सरकार ने दिनेश कुमार खरा को भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का चेयरमैन नियुक्त कर दिया है। बतौर एसबीआई चेयरमैन दिनेश खारा का कार्यकाल 3 वर्ष का रहेगा और वे मौजूदा चेयरमैन रजनीश कुमार की जगह लेंगे जो 7 अक्तूबर को रिटायर हो रहे हैं। 59 वर्षीय दिनेश कुमार खारा दिल्ली स्कूल ऑफ इनोनॉमिक्स के पढ़े हुए हैं और उन्होंने 1984 बतौर प्रोबेशनरी ऑफिसर भारतीय स्टेट बैंक में नौकरी शुरू की थी।

दिनेश कुमार खरा की देखरेख में भारतीय स्टेट बैंक में 5 बैंकों और भारतीय महिला बैंक का मर्जर हुआ था। चेयरमैन बनने से पहले दिनेश खारा भारतीय स्टेट बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर रहे हैं और वे एसबीआई फंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड के एमडी और सीईऔ भी रह चुके हैं। दिनेश कुमार खारा 2017 में भी चेयरमैन पद के दावेदारों में से थे। खारा को अगस्त, 2016 में तीन साल के लिए एसबीआई का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया था। उनके प्रदर्शन की समीक्षा के बाद 2019 में उन्हें दो साल का विस्तार दिया गया।

योनो को अलग इकाई बनाने पर विचार कर रहा स्टेट बैंक

देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अपने डिजिटल प्लेटफार्म योनो को अलग इकाई बनाने के बारे में सक्रियता के साथ विचार कर रहा है। योनो यानी ‘यू आनली नीड वन ऐप’ स्टेट बैंक की एकीकृत बैंकिंग पलेटफार्म है। योनो को तीन साल पहले शुरू किया गया था। इसके 2.60 करोड़ पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं। इसमें रोजना 55 लाख लॉगइन होते हैं और 4,000 से अधिक व्यक्तिगत रिण आवंटन और 16 हजार के करीब योनो कृषि एग्री गोल्ड लोन दिये जाते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement