1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कोविड से लड़ने के लिये है कोई कारगर आइडिया तो करें आवेदन, सरकार देगी आर्थिक मदद

कोविड से लड़ने के लिये है कोई कारगर आइडिया तो करें आवेदन, सरकार देगी आर्थिक मदद

निधि 4 कोविड 2.0 सरकार की एक ऐसी पहल है जिसके तहत भारत में पंजीकृत योग्य स्टार्ट-अप और कंपनियों को आर्थिक मदद दी जायेगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 21, 2021 14:43 IST
स्टार्टअप को आर्थिक...- India TV Paisa
Photo:PTI

स्टार्टअप को आर्थिक मदद देगी सरकार

 

नई दिल्ली। अगर आप कोई स्टार्टअप या कोई कंपनी चला रहे हैं, साथ ही आपके पास कोई ऐसा आइडिया, या तकनीक है जो कोरोना से जंग में मददगार साबित हो सकता है, लेकिन पैसों और योजना के अभाव में उस आगे नहीं बढ़ा पा रहे, तो सरकार इसमें आपकी मदद करेगी। सरकार ने देश के स्टार्टअप से अपने ऐसे ही आइडिये और तकनीको के लेकर आवेदन करने को कहा है। चुनिंदा आइडिये को विकसित करने के लिये सरकार पूरी मदद करेगी। 

क्या है ये योजना

निधि 4 कोविड 2.0 सरकार की एक ऐसी पहल है जिसके तहत भारत में पंजीकृत उन योग्य स्टार्ट-अप और कंपनियों को आर्थिक मदद दी जायेगी, जो ऑक्सीजन से जुड़े इनोवेशन, आसानी से लाने-ले जाने वाले उपकरण, जरूरी मेडिकल सहायक सामग्री, निदान संबंधी समाधान और कोविड-19 का असर कम करने का समाधान निकाल सकें। यह पहल प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी उद्यमिता विकास बोर्ड  (एनएसटीईडीबी) का विशेष अभियान है।

क्यों शुरू किया गया ये अभियान

कोविड की दूसरी लहर की वजह से इस समय देश में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जैसे उपकरणों के लिये जिन पुर्जों की जरूरत पड़ती है, उन्हें आयात किया जा रहा है। इसमे समय और पैसा दोनो खर्च होता है। सरकार चाहती है भारत में ही इनका विकास हो या इसके बेहतर विकल्प मिलें, जिससे मौजूदा परिस्थितियों में कोविड से लड़ाई और बेहतर तरीके से की जाये और आगे चलकर भारतीय उद्यमी दुनियाभर में अपने आइडिये को पेश कर सकें।   डीएसटी के सचिव प्रो. आशुतोष शर्मा के मुताबिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जैसे उपकरणों के विकास को सहायता देने से ऐसी तमाम जरूरी चीजों के विकास और निर्माण के अपार अवसर मिल जाते हैं, जिन्हें आयात किया जाता है, जैसे विशिष्ट वॉल्व, जेयोलाइट पदार्थ, तेल-रहित व शोर-रहित छोटे कंप्रेसर, गैस सेंसर आदि। तमाम सेक्टरों में इनका भरपूर इस्तेमाल होता है।”

कैसे कर सकते हैं आवेदन
जो इच्छुक आवेदक समाधान दे सकते हैं, वे पोर्टल https://dstnidhi4covid.in पर 31 मई, 2021 को 23.59 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। विस्तृत जानकारी और पात्रता शर्तों के लिये आवेदक https://dstnidhi4covid.in/. पर विजिट कर सकते हैं।

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15