Thursday, May 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ई-कॉमर्स कारोबार 2020 तक होगा 100 अरब डॉलर का, सॉफ्टवेयर बाजार में भी होगी वृद्धि

ई-कॉमर्स कारोबार 2020 तक होगा 100 अरब डॉलर का, सॉफ्टवेयर बाजार में भी होगी वृद्धि

इंटरनेट, स्मार्टफोन तथा ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल नेटवर्क के विस्तार के साथ ई-कॉमर्स बाजार अगले पांच साल में 10 गुना बढ़कर 100 अरब डॉलर का हो जाएगा।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: December 08, 2015 19:08 IST
ई-कॉमर्स कारोबार 2020 तक होगा 100 अरब डॉलर का, सॉफ्टवेयर बाजार में भी होगी वृद्धि- India TV Paisa
ई-कॉमर्स कारोबार 2020 तक होगा 100 अरब डॉलर का, सॉफ्टवेयर बाजार में भी होगी वृद्धि

नई दिल्‍ली। इंटरनेट, स्मार्टफोन तथा ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल नेटवर्क के विस्तार के साथ ई-कॉमर्स बाजार अगले पांच साल में 10 गुना बढ़कर 100 अरब डॉलर का हो जाएगा। वहीं अनुसंधान कंपनी गार्टनर का कहना है कि देश मे सॉफ्टवेयर बाजार अगले साल तक 12.8 फीसदी बढ़कर 5.3 अरब डॉलर पर पहुंचने की उम्मीद है।

डायरेक्ट सेलिंग: मैपिंग द इंडस्ट्री एक्रॉस इंडिया स्टेट्स शीर्षक से जारी रिपोर्ट के अनुसार देश का ई-कॉमर्स बाजार फिलहाल 10 अरब डॉलर (65,000 करोड़ रुपए) का है और ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल नेटवर्क के विस्तार के साथ यह अगले 10 साल में 250 अरब डॉलर का हो जाएगा। उद्योग मंडल फिक्की तथा परामर्श कंपनी केपीएमजी द्वारा डायरेक्ट सेलिंग पर रिपोर्ट जारी करते हुए डीआईपीपी सचिव अमिताभ कांत ने कहा कि 2020 तक ई-कॉमर्स 100 अरब डॉलर का होगा, फि‍लहाल चीन का ई-कॉमर्स बाजार 450 अरब डॉलर का है, जबकि भारत में यह केवल 10 अरब डॉलर का है।

सॉफ्टवेयर बाजार बढ़कर 5.3 अरब डॉलर का होगा

गार्टनर अनुसंधान के निदेशक भाविश सूद ने कहा कि सॉफ्टवेयर बाजार में तेजी से बदलाव आ रहा है और यह तेजी से बढ़ रहा है। विकेंद्रीकृत खरीद, उपभोक्तावाद, आवाजाही, दूसरे उभरते बाजारों का प्रभाव, क्लाउड आधारित क्रियान्वयन जैसे कई कारकों से इस क्षेत्र के ढांचे और वृद्धि को गति मिल रही है। उन्होंने कहा, वर्ष 2015 में भारतीय अर्थव्यवस्था के बढ़ने के संकेत दिखाई दिए हैं। सरकार ने इस दौरान कारोबार सुगमता के लिये प्रयास तेज किए हैं। यह भी स्पष्ट दिखाई दे रहा है कि भारत सरकार प्रभावी ढंग से राजकाज चलाने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का अधिकाधिक लाभ उठाने को लेकर गंभीर है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement