Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नोटबंदी: मनीलांड्रिंग मामले में ईडी ने शेखर रेड्डी, दो अन्य को गिरफ्तार किया

नोटबंदी: मनीलांड्रिंग मामले में ईडी ने शेखर रेड्डी, दो अन्य को गिरफ्तार किया

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नोटबंदी के बाद दर्ज मनीलांड्रिंग के एक मामले में रेत खनन कारोबारी शेखर रेड्डी और उनके कथित दो सहयोगियों को गिरफ्तार किया है।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: March 21, 2017 12:32 IST
नोटबंदी: मनीलांड्रिंग मामले में ईडी ने शेखर रेड्डी, दो अन्य को गिरफ्तार किया- India TV Paisa
नोटबंदी: मनीलांड्रिंग मामले में ईडी ने शेखर रेड्डी, दो अन्य को गिरफ्तार किया

चेन्नई। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नोटबंदी के बाद दर्ज मनीलांड्रिंग के एक मामले में रेत खनन कारोबारी शेखर रेड्डी और उनके कथित दो सहयोगियों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने बताया कि चेन्नई में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा पूछताछ के लिये बुलाये जाने के बाद तीन लोगों को धनशोधन निवारण अधिनियम )पीएमएलए) के तहत गिरफ्तार किया गया।

28 मार्च तक के लिए जेल भेजा

  • उन्होंने बताया कि बाद में रेड्डी और उनके सहयोगियों –के श्रीनीवासुलु और पी कुमार को एक अदालत में पेश किया गया था जहां से उन्हें 28 मार्च तक के लिये जेल भेज दिया गया। ईडी ने इस मामले में पिछले साल दिसंबर में दो अन्य लोगों महावीर हिरानी और अशोक जैन को भी गिरफ्तार किया था।
  • नोटबंदी के बाद कथित रूप से काला धन पैदा करने के एक मामले में सीबीआई भी पहले रेड्डी को गिरफ्तार कर चुकी है और वह सशर्त जमानत पर चल रहे थे।

आपराधिक शिकायत दर्ज

  • जांच एजेंसी ने सीबीआई की प्राथमिकी के आधार पर रेड्डी एवं अन्य के खिलाफ आपराधिक शिकायत दर्ज की थी।
  • नवंबर 2016 में आई-टी विभाग द्वारा रेड्डी और उनके सहयोगियों के परिसरों की तलाशी के बाद यह मामला दर्ज हुआ।

क्या है मामला

  • आई-टी विभाग ने नोटबंदी के बाद 142 करोड़ रुपए से अधिक के कथित आय से अधिक संपत्ति मामले का पता लगाया था। इस मामले में उसने 34 करोड़ रपये की नयी मुद्रा भी जब्त की थी।
  • रेड्डी और दिल्ली स्थित वकील रोहित टंडन की संलिप्तता वाले मामलों की जांच कम से कम चार एजेंसियां — ईडी, आयकर (आई-टी) विभाग,
  • सीबीआई और दिल्ली पुलिस कर रही है। समझा जाता है कि नोटबंदी के बाद जांच के दायरे में आये दोनों मामले सर्वाधिक हाई-प्रोफाइल काला धन के मामले हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement