1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. EESL ने देश में अबतक 1.03 करोड़ स्‍मार्ट एलईडी स्‍ट्रीट लाइट लगाई, सालाना 6.97 अरब किलोवाट बिजली की बचत

EESL ने देश में अबतक 1.03 करोड़ स्‍मार्ट एलईडी स्‍ट्रीट लाइट लगाई, सालाना 6.97 अरब किलोवाट बिजली की बचत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच साल पहले देश में ऊर्जा दक्षता बढ़ाने के लिए उजाला और स्ट्रीट लाइट के राष्ट्रीय कार्यक्रम की शुरुआत की थी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 06, 2020 13:27 IST
EESL installs over 1.03 cr smart LED street lights in country so far- India TV Paisa

EESL installs over 1.03 cr smart LED street lights in country so far

नई दिल्ली। ऊर्जा दक्षता के क्षेत्र में काम कर रही एनर्जी इफीसियंसी सविर्सिज लिमिटेड (ईईएसएल) ने कहा कि उसने अब तक देशभर में 1.03 करोड़ स्मार्ट एलईडी बल्ब लगाए हैं। इससे कुल मिलाकर सालाना 6.97 अरब किलोवाट बिजली की बचत होने का अनुमान है।

ईईएसएल के अनुसार सड़कों पर एलईडी लगाने के लिए शुरू किए गए राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत ये बल्ब लगाए गए हैं। इस कार्यक्रम को ईईएसएल द्वारा क्रियान्वयन में लाया जा रहा है। ईईएसएल बिजली मंत्रालय के तहत आने वाले सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का संयुक्त उद्यम है।

ईईएसएल ने यहां जारी एक वक्तव्य में कहा कि राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत अब तक 1.03 करोड़ स्मार्ट एलईडी बल्ब सड़कों पर लगाए जा चुके हैं। इससे 6.97 अरब किलोवाट घंटा सालाना बिजली की बचत का अनुमान है। देशभर में सड़कों में एलईडी लगाने के राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत सरकार के मेक इन इंडिया कार्यक्रम को समर्थन मिल रहा है और इससे अब तक करीब 13,000 रोजगार पैदा हुए हैं।

सरकार की शून्य सब्सिडी वाली सभी के लिए सस्ती एलईडी वाली उन्नत ज्योति पहल (उजाला) के तहत देशभर में अब तक 36.13 करोड़ एलईडी बल्ब वितरित किए जा चुके हैं। इस वितरण से देशभर में 46.92 अरब किलोवाट घंटा सालाना बिजली की बचत हुई है। अधिकतम मांग में भी इससे 9,394 मेगावाट मांग को कम किया जा सका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच साल पहले देश में ऊर्जा दक्षता बढ़ाने के लिए उजाला और स्ट्रीट लाइट के राष्ट्रीय कार्यक्रम की शुरुआत की थी। 

Write a comment