1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अंतरिक्ष में निजी क्षेत्र का बड़ा कदम, एलन मस्क की SpaceX के यान से कक्षा में पहुंचे अंतरिक्षयात्री

अंतरिक्ष में निजी क्षेत्र का बड़ा कदम, एलन मस्क की SpaceX के यान से कक्षा में पहुंचे अंतरिक्षयात्री

पहली बार निजी कंपनी के द्वारा तैयार विमान में बैठकर अंतरिक्षयात्री कक्षा में पहुंचे

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 31, 2020 12:36 IST
SpaceX- India TV Paisa
Photo:TWITTER/NEILDEGRASSETYSON

SpaceX

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच अंतरिक्ष में अमेरिका ने इतिहास रच दिया है। पहली बार अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने एक निजी कंपनी के अंतरिक्षयान की मदद से दो अतरिक्ष यात्रियों को सफलता पूर्वक कक्षा में भेजा है। ये अंतरिक्षयान अरबपति एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने तैयार किया है। पहले ये लॉन्च 27 मई को होना था लेकिन खराब मौसम की वजह से इसे टाल दिया गया। स्पेसएक्स के द्वारा तैयार किए गए यान की मदद से नासा ने अंतरिक्षयात्री बॉब बेनकन और डग हर्ली को अंतरिक्ष में भेजा है।

अमेरिकी अंतरिक्ष योजनाओं के लिए ये कदम इसलिए भी अहम है क्योंकि स्पेसशटल की उड़ान बंद होने के बाद से अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन के लिए रसद और अंतरिक्षयात्रियों को लाने ले जाने में रूस की सेवाओं की मदद ली जा रही थी, जिससे लागत न केवल बढ़ रही थी साथ ही उड़ान को लेकर नासा की अपनी सीमाएं भी थीं, इसी वजह से अमेरिकी सरकार निजी कंपनियों को स्पेसशिप बनाने के लिए लगातार प्रोत्साहित कर रही थीं। स्पेशशटल के बंद होने के बाद से अमेरिकी भूमि से साल 2011 के बाद पहली बार किसी अंतरिक्षयात्री ने उड़ान भरी है। 8 जुलाई 2011 को स्पेसशटल एटलांटिस ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र के लिए उड़ान भरी थी। जो कि शटल कार्यक्रम की अंतिम उड़ान थी।

वहीं एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स स्पेस टूरिज्म का लक्ष्य लेकर चल रही है। शनिवार के लॉन्च के बाद इस योजना के अगले चरण में पहुंचने की उम्मीद बन गई है, जहां कोई भी स्पेसशिप की मदद से अंतरिक्ष की यात्रा कर सकेगा। अब तक कई लोग यात्रा के लिए बुकिंग कर चुकें हैं। फिलहाल एक टिकट की कीमत करोड़ों रुपये बताई जा रही है। स्पेस टूरिज्म के सपने के साथ ही स्पेसएक्स की 2002 में नींव रखी गई थी। अंतरिक्ष यात्रियों को कक्षा तक ले जाने से पहले से ही कंपनी सेटेलाइट लॉन्च की सेवाएं दे रही है। नासा ने साफ कर दिया है कि भविष्य में वो निजी क्षेत्र के साथ कई अन्य महत्वाकांक्षी योजनाओं की शुरुआत कर सकती है। 

Write a comment
X