Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब आपके चेहरे से भी हो सकेगा आधार का सत्‍यापन, UIDAI ने एक जुलाई से शुरुआत करने की दी अनुमति

अब आपके चेहरे से भी हो सकेगा आधार का सत्‍यापन, UIDAI ने एक जुलाई से शुरुआत करने की दी अनुमति

भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने चेहरे के जरिये आधार कार्ड के सत्‍यापन को अपनी मंजूरी दे दी है। यह नई सुविधा 1 जुलाई से शुरू की जाएगी।

Abhishek Shrivastava Edited by: Abhishek Shrivastava
Published on: January 15, 2018 16:23 IST
aadhaar- India TV Paisa
aadhaar

नई दिल्‍ली। भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने चेहरे के जरिये आधार कार्ड के सत्‍यापन को अपनी मंजूरी दे दी है। यह नई सुविधा 1 जुलाई से शुरू की जाएगी। अब आधार सत्‍यापन के लिए एक और नया तरीका उपलब्‍ध होगा। आधार कार्ड पंजीकरण के बाद जो लोग अंगूठों के निशान या आंखों की पुतली के जरिये सत्‍यापन कराने में असमर्थ होंगे, उनके लिए अब चेहरे के जरिये सत्‍यापन कराना आसान होगा।

प्राधिकरण के इस कदम से उन व्यक्तियों को बड़ी राहत मिलेगी, जो कई कारणों के चलते आधार के सत्यापन के लिए ‘फिंगरप्रिंट’ व ‘आइरिस’ का इस्तेमाल करने में असमर्थ थे। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह नई सुविधा सत्यापन के मौजूदा तरीकों के साथ मिलकर उपलब्ध होगी। सत्यापन की यह नई सुविधा एक जुलाई 2018 से उपयोग के लिए उपलब्ध होगी। 

बयान के अनुसार, ‘जो लोग वृद्धावस्था, कठिन मेहनत वाले हालात या अंगुलियों के निशान धूमिल होने जैसे हालात के कारण अपने आधार का बायोमेट्रिक तरीके से सत्यापन नहीं करवा पा रहे हैं, यह नई सुविधा उनके लिए मददगार साबित होगी। मौजूदा व्यवस्था में आधार का सत्यापन अंगूठों के निशान व आंखों की पुतली के स्कैन के जरिये किया जाता है। 

प्राधिकरण का कहना है कि सत्यापन की यह नई सुविधा जरूरत के हिसाब से उपलब्ध होगी। उल्लेखनीय है कि यूआईडीएआई ने पिछले सप्ताह ही व्यक्तियों को सरकारी व अन्य सेवाओं के उपयोग के लिए एक आभासी आईडी बनाने व इसे इस्तेमाल करने की अनुमति भी दी थी।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement