Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कोविड-19 की मार से ग्लोबल इकोनॉमी में 3.9% की तेज गिरावट संभव: फिच

कोविड-19 की मार से ग्लोबल इकोनॉमी में 3.9% की तेज गिरावट संभव: फिच

भारत और चीन की अर्थव्यवस्था में सुस्ती से गहरा हुआ मंदी का असर

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 23, 2020 17:18 IST
Global Economic Outlook- India TV Paisa

Global Economic Outlook

नई दिल्ली।  रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स ने कोरोना वायरस की वजह से आने वाली मंदी को ‘बेजोड़’ बताते हुए अपने वैश्विक वृद्धि दर के अनुमान में भारी कटौती है। फिच का अनुमान है कि 2020 में वैश्विक अर्थव्यवस्था (Global Economy) में 3.9 प्रतिशत की भारी गिरावट आएगी। फिच ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारी गिरावट की प्रमुख वजह चीन और भारत सहित एशिया की अर्थव्यवस्थाओं में बड़ी गिरावट रहेगी। चीन और भारत दोनों की वृद्धि दर इस साल एक प्रतिशत से कम रहने का अनुमान है।

फिच ने कहा कि दुनिया की कई बड़ी अर्थव्यवस्थाओं ने लॉकडाउन को बढ़ाकर आठ-नौ सप्ताह कर दिया है। पहले इसके करीब पांच सप्ताह रहने का अनुमान था। फिच ने कहा कि एक और महीने के बंद से सालाना आधार पर आय का प्रवाह करीब दो प्रतिशत घट जाएगा। फिच के मुख्य अर्थशास्त्री ब्रायन कुल्टन ने कहा,कि 2020 में वैश्विक सकल घरेल उत्पाद (Global GDP) की वृद्धि दर में 3.9 प्रतिशत की गिरावट आएगी। यह अप्रैल की शुरुआत में लगाए गए हमारे अनुमान की तुलना में वैश्विक अर्थव्यवस्था में दोगुनी गिरावट होगी। इसके अलावा यह 2009 की तुलना में दोगुनी गहरी मंदी की स्थिति होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement