Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जीएसटी को लेकर वित्त मंत्री का कांग्रेस पर हमला, कहा आखिर में मिलेगी सफलता

जीएसटी को लेकर वित्त मंत्री का कांग्रेस पर हमला, कहा आखिर में मिलेगी सफलता

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने संसद में गतिरोध पैदा करने के लिए कांग्रेस पर फिर हमला बोला। कहा कि कुछ लोग जीएसटी को पारित नहीं होने देना चाहते हैं।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: January 10, 2016 11:05 IST
जीएसटी को लेकर वित्त मंत्री का कांग्रेस पर हमला, कहा आखिर में मिलेगी सफलता- India TV Paisa
जीएसटी को लेकर वित्त मंत्री का कांग्रेस पर हमला, कहा आखिर में मिलेगी सफलता

मुंबई। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने संसद में गतिरोध पैदा करने के लिए कांग्रेस पर फिर हमला बोला। उन्होंने कहा कि कुछ लोग जीएसटी विधेयक को पारित नहीं होने देकर परपीडा का सुख ले रहे हैं, लेकिन यह पारित होगा और आखिर में सफलता मिलेगी। वित्त मंत्री ने यह भी उम्मीद जताई कि संभवत: अच्छे मानसून से आने वाले वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था बेहतर प्रदर्शन करेगी।

कांग्रेस के विरोध अटका जीएसटी बिल

जेटली ने कहा, लोकतंत्र इस तरह से काम नहीं करता है। यह जाहिर है कि वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) को पारित नहीं होने देने से कुछ लोगों को परपीडा का सुख मिल रहा है। हालांकि, लोकतंत्र की अपनी मजबूती है, आखिर में सफलता मिलने पर जो सुख मिलता है वह सबसे अच्छा होता है। अप्रत्यक्ष करों के क्षेत्र में प्रमुख सुधार माने जा रहे जीएसटी का मार्ग प्रशस्त करने के वास्ते लाया जा रहा संविधान संशोधन विधेयक राज्य सभा में अटका पड़ा है। कांग्रेस के कड़े विरोध के चलते यह अटका हुआ है जबकि जदयू, राजद और बीजू जनता दल सहित कई क्षेत्रीय पार्टियां इसके पक्ष में हैं।

7 से 7.5 फीसदी ग्रोथ हासिल करेगा भारत

आर्थिक वृद्धि के मुद्दे पर जेटली ने कहा कि यह कटु सत्य है कि दुनियाभर में गतिविधियां धीमी पड़ी हैं। ऐसे समय जब हर कोई यह देखता है कि भारत में क्या चल रहा है तो उसे महसूस होता है कि जब प्रतिकूल परिस्थितियों में भी भारत 7.5 फीसदी की वृद्धि हासिल करने की क्षमता रखता है तो फिर समान्य परिस्थितियों में यह 7.5 फीसदी नहीं रह सकता है। उन्होंने कहा कि सरकार भारत को उच्च आर्थिक वृद्धि के रास्ते पर ले जाने की दिशा में काम कर रही है। जेटली ने कहा कि देश 7 से 7.5 प्रतिशत की वृद्धि हासिल करेगा और बेहतर स्थिति में आने के लिये एक से डेढ़ प्रतिशत की अतिरिक्त वृद्धि मानसून, वैश्विक आर्थिक वृद्धि सहित कई कारकों पर निर्भर करती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement