Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सरकार के निर्देश के बाद FMCG कंपनियों ने घटाए हैंड सेनिटाइजर के दाम, उत्पादन किया तेज

सरकार के निर्देश के बाद FMCG कंपनियों ने घटाए हैंड सेनिटाइजर के दाम, उत्पादन किया तेज

कीमतें दो तिहाई तक हुई कम उत्पादन बढ़ा कर मांग पूरी करने की कोशिश

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Published on: March 22, 2020 22:43 IST
hand sanitizer price cut- India TV Paisa

hand sanitizer price cut

नई दिल्ली। एफएमसीजी कंपनियों ने सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए हैंड सैनिटाइजर की कीमतों में कमी कर दी है और कोविड-19 महामारी के चलते मांग में हुई अचानक बढ़ोतरी को पूरा करने के लिए अपने उत्पादन को बढ़ाया है। आरबी, एचयूएल, आईटीसी, गोदरेज कंज्यूमर, हिमालय और डाबर जैसे हैंड सैनिटाइजर निर्माताओं ने कहा कि उन्हें कीमतों को तय करने से कोई शिकायत नहीं है और एक गंभीर स्वास्थ्य संकट के समय वे राष्ट्र के साथ खड़े हैं। कंपनियां यह भी सुनिश्चित कर रही है कि उनके स्वच्छता उत्पाद दुकानों तक समय से पहुंचते रहें।

सरकार ने शनिवार को कोरोना वायरस महामारी के चलते इस साल 30 जून तक 200 मिली लीटर हैंड सेनिटाइजर की बोतल की अधिकतम खुदरा कीमत 100 रुपये तय कर दी। एचयूएल के प्रवक्ता ने कहा कि एक जिम्मेदार कंपनी के रूप में हम सेनिटाइजर की पहले से घोषित कीमतों में और कमी करेंगे और हम सरकार के मूल्य निर्धारण का पालन करेंगे। कंपनी लाइफब्वॉय ब्रांड के तहत हैंड सेनिटाइजर बेचती है। आईटीसी के एक प्रवक्ता ने कहा कि सरकार के आदेश के अनुसार हमने पहले ही नए घटे हुए दामों के साथ सॉवलोन सैनिटाइजर का निर्माण शुरू कर दिया है और नए स्टॉक को बाजार में पहुंचाने के लिए रात भर काम किया जा रहा है। लोकप्रिय ब्रांड डेटॉल की मालिक आरबी इंडिया (जो पहले रेकिट बेनकाइजर थी) ने भी कहा कि कंपनी इस बारे में सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करेगी। गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड के सीईओ (भारत और दक्षेस) सुनील कटारिया ने कहा कि सार्वजनिक हित में और सरकारी नियमों के मुताबिक, हमने अपने गोदरेज प्रोटेक्ट सैनिटाइजर (50 मिली बोतल) की कीमत को तत्काल प्रभाव से 75 रुपये से घटाकर 25 रुपये करने का फैसला किया है। हिमालय ड्रग कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फिलिंग हेडन ने कहा, ‘‘अगर किसी भी समय सरकार इसे नि:शुल्क देने का निर्देश देगी, तो हम ऐसा भी करेंगे। हमारा उद्देश्य प्योरहैंड सेनिटाइजर को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना है।  डाबर ने भी अपने हैंड सेनिटाइजर उत्पादों की कीमतों में कमी की है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement