Monday, May 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. For Your Health: फूड आइटम्‍स पर केवल एक्सपाइरी डेट हो, पासवान ने कहा बेस्ट बिफोर नहीं

For Your Health: फूड आइटम्‍स पर केवल एक्सपाइरी डेट हो, पासवान ने कहा बेस्ट बिफोर नहीं

केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने आज कहा कि फूड आइटम्‍स पर मुद्रित लेबल पर केवल एक्सपायरी डेट होनी चाहिए न कि बेस्ट बिफोर जिसका कोई मतलब नहीं है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: December 28, 2015 10:24 IST
For Your Health: फूड आइटम्‍स पर केवल एक्सपाइरी डेट हो, पासवान ने कहा बेस्ट बिफोर नहीं- India TV Paisa
For Your Health: फूड आइटम्‍स पर केवल एक्सपाइरी डेट हो, पासवान ने कहा बेस्ट बिफोर नहीं

हैदराबाद। केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने आज कहा कि फूड आइटम्‍स पर मुद्रित लेबल पर केवल एक्सपायरी डेट होनी चाहिए न कि बेस्ट बिफोर यानी इससे पहले बेहतर लिखा होना चाहिये, जिसका कोई मतलब नहीं है। उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पासवान ने कहा, हम चाहते हैं कि लेबल पर केवल समाप्ति तिथि हो। एक तिथि तक उपयोग के लिहाज से बेहतर (बेस्ट बिफोर) का कोई मतलब नहीं है।

Healthy Business: शहरों में 79% परिवार ‘रेडी टु ईट’ खाना करते हैं पसंद, 2017 तक 3.34 लाख करोड़ का हो जाएगा कारोबार

भ्रम पैदा करने वाले लेबल पर सख्‍त सरकार

पासवान ने कहा कि वह इस पर आगे काम करने और इसे क्रियान्वित करने के लिये अपने विभाग की बैठक बुलाएंगे। राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निपटान आयोग (एनसीडीआरसी) के अध्यक्ष डी के जैन ने पिछले सप्ताह कहा था कि खाद्य पदार्थों पर मुद्रित लेबल को लेकर उपभोक्ताओं में भ्रम होता है और खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) को एक्सपायारी डेट और बेस्ट बिफोर के संदर्भ में लेबल मुद्दे पर ध्यान देना चाहिए।

स्‍ट्रीट फूड भी सुरक्षित बनाने की कोशिश

पासवान ने यह भी कहा कि केंद्र ठेले-खोमचे में खाने-पीने का सामान बेचने के लिये शहरों में कुछ निश्चित स्थान निर्धारित करने के लिये नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्ट्रीट वेंडर्स के साथ बातचीत कर रहा है। उन्होंने कहा, हम ठेले-खोमचे पर बिकने वाले खाने पीने की चीजों के लिये व्यवस्था चाहते हैं। हम चाहते हैं कि इस प्रकार की गतिविधियां निश्चित स्थान पर हों। पासवान ने कहा कि लोग ढाबा पर खाना पसंद करते हैं। इसी प्रकार, ठेले, खोमचे पर बिकने वाली खाने पीने की चीजें भी सुरक्षित और सस्ती होनी चाहिए तथा उसे बेहतर माहौल में बेचा जा सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement