Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. FPI ने मई में बांड बाजार से निकाले 6,000 करोड़ रुपए, पिछले महीने किए थे 6,418 करोड़ रुपए निवेश

FPI ने मई में बांड बाजार से निकाले 6,000 करोड़ रुपए, पिछले महीने किए थे 6,418 करोड़ रुपए निवेश

विदेशी निवेशकों ने मई में भारतीय बांड बाजार से करीब 6,000 करोड़ रुपए निकाले हैं। जबकि इससे पूर्व महीने में विदेशी निवेशकों ने बाजार में जमकर निवेश किया था।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: May 29, 2016 14:47 IST
FPI ने मई में बांड बाजार से निकाले 6,000 करोड़ रुपए, पिछले महीने किए थे 6,418 करोड़ रुपए निवेश- India TV Paisa
FPI ने मई में बांड बाजार से निकाले 6,000 करोड़ रुपए, पिछले महीने किए थे 6,418 करोड़ रुपए निवेश

नई दिल्ली। विदेशी निवेशकों ने मई में भारतीय बांड बाजार से करीब 6,000 करोड़ रुपए निकाले हैं। जबकि इससे पूर्व महीने में विदेशी निवेशकों ने बाजार में जमकर निवेश किया था। हालांकि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) शेयर बाजार को लेकर उत्साहित हैं और इसी अवधि के दौरान 1,495 करोड़ रुपए का निवेश किया है। बाजार विशेषज्ञों के अनुसार रुपए की विनिमय दर में गिरावट, अमेरिकी फेडरल रिजर्व के संभावित कदमों से धारणा प्रभावित हुई और निवेशकों ने बांड बाजार से धन निकाला।

एसएएस ऑनलाइन के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) सिद्धांत जैन ने कहा, बांड के जरिये शेयर बाजार में निवेश से यह संकेत मिलता है कि भारत की वृद्धि की कहानी को वे खास तवज्जो दे रहे हैं। चूंकि शेयर के मूल्य इस समय आकर्षक हैं, ऐसे में इस समय इक्विटी बाजार में कदम रखना युक्तिसंगत लगता है। उन्होंने कहा, साथ ही मॉरीशस कर संधि में हाल में बदलाव से भी हो सकता है कि एफपीआई बांड बाजार से धन निकाल रहे हैं और पीछे कदम खींच रहे हैं तथा उस पर पड़ने वाले कर प्रभाव पर विचार कर रहे हैं।

जैन ने यह भी कहा कि एफपीआई जिस बांड से पैसा निकाल रहे हैं, वह मुख्य रूप से कॉरपोरेट बांड हैं और हो सकता है कि उसकी मियाद पूरी हो गई हो। डिपोजिटरी के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार एफपीआई ने 27 मई तक 5,986 करोड़ रुपए (89.1 करोड़ डॉलर) मूल्य के बांड बेचे।  इससे पिछले महीने एफपीआई ने बांड बाजार में 6,418 करोड़ रुपए निवेश किए थे। इससे पूर्व विदेशी निवेशकों ने फरवरी और मार्च में 9,671 करोड़ रुपए निकाले थे। इस साल अबतक एफपीआई ने शेयरों में 14,406 करोड़ रुपए निवेश किए, जबकि बांड बाजार से 6,925 करोड़ रुपए की निकासी की। इससे शुद्ध प्रवाह 7,481 करोड़ रुपए रहा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement